भारत के प्रधानमंत्री मोदीजीसे मिलने के लिए अपॉइंटमेंट कैसे लें

News & Updates ताजा खबरे

भारत के प्रधानमंत्री मोदीजीसे मिलने के लिए अपॉइंटमेंट कैसे लें

M Y Team दिनांक २८ जून २०२२

भारत के प्रधानमंत्री से अगर आम नागरिक या अन्य लोग मिलना चाहते हैं और अपनी गंभीर समस्याओं का समाधान चाहते हैं तो वह कैसे प्रधानमंत्री से मिल सकते है. आइये इस लेख के माध्यम से यह जानने की कोशिश करते हैं कि प्रधानमंत्री से मिलने की अनुमति प्राप्त करने के लिए एक आम नागरिक को क्या-क्या करना होगा.

क्या आपके पास प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए प्रश्न या सुझाव हैं? क्या आप प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलना चाहते हैं? आइये इस लेख के माध्यम से यह जानने की कोशिश करते हैं कि प्रधानमंत्री से मिलने की अनुमति प्राप्त करने के लिए एक नागरिक को क्या-क्या करना होगा.

हर नागरिक को अपने प्रधानमंत्री से मिलने का अधिकार है. भारत के कई नागरिक अलग-अलग मुद्दों, विचारों, सुझावों एवं शिकायतों पर बातचीत करने के लिए प्रधानमंत्री से संपर्क करना चाहते हैं. हम सब यह जानते हैं कि प्रधानमंत्री संघीय कार्यपालिका का प्रमुख और मंत्रिपरिषद का प्रधान होता है. वह राष्ट्रपति के कृत्यों का संचालन भी करता है. इसलिए भारत में प्रधानमंत्री का पद काफी महत्वपूर्ण है. अगर आम नागरिक या अन्य लोग प्रधानमंत्री से मिलना चाहते हैं और अपनी गंभीर समस्याओं का समाधान चाहते हैं तो वह कैसे प्रधानमंत्री से मिल सकते है.  आइये जानते हैं उन तरीकों के बारे में.

भारत के प्रधानमंत्री से कैसे करें मुलाकात
किसी भी आम आदमी को प्रधानमंत्री से मिलने के लिए उनसे अपॉइंटमेंट अर्थात अनुमति लेने की जरूरत होती है. उसके लिए सबसे पहले, प्रधानमंत्री कार्यालय से संपर्क करें, और अपॉइंटमेंट के लिए पूछें. उपलब्ध समय पर, प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) आपको अपॉइंटमेंट देगा (यदि आपकी समस्या केवल प्रधानमंत्री द्वारा हल की जा सकती है, वरना आपकी समस्या को संबंधित प्राधिकरण के पास भेजा जाएगा और फिर आप अपने अपॉइंटमेंट को ख़ारिज कर सकते है). पीएमओ से आप नीचे वर्णित तरीकों से संपर्क कर सकते है.

– आप प्रधानमंत्री कार्यालय की वेबसाइट पर जाकर प्रधानमंत्री से संपर्क कर सकते हैं.
(http://pmindia.gov.in/en/interact-with-honble-pm/ )

– आप पत्र लिख कर भी संपर्क कर सकते हैं.

संयुक्त सचिव, प्रधानमंत्री कार्यालय,
साउथ ब्लॉक, नई दिल्ली- 110011
दूरभाष संख्या:- 011-23012312

– आप अपने प्रश्नों के उत्तर के लिए आरटीआई भी फाइल कर सकते हैं.

– MyGov.nic.in पोर्टल के माध्यम से भी जुड़ सकते हैं.

(http://pgportal.gov.in/pmocitizen/Grievancepmo.aspx)

– आप +91-11-23019545, 23016857पर फैक्स (Fax) के माध्यम से भी संपर्क कर सकते है.

– आप ईमेल, यू ट्यूब, ट्वीटर और फेसबुक आदि के माध्यम से भी प्रधानमंत्री से जुड़ सकते है.

narendramodi1234@gmail.com

@PMOIndia(https://twitter.com/pmoindia)या@Narendramodi(http://narendramodi) fb.com/pmoindia

सौजन्य- जागरण

https://www.jagranjosh.com/general-knowledge/how-to-take-an-appointment-from-the-prime-minister-of-india-in-hindi-1505124438-2?utm_source=JoshFacebookAds&utm_medium=Social&utm_campaign=JoshPaid&fbclid=IwAR3O2biO3qXroL7cEXV78HAPc72Mi4Q16l3ssRv5GWnpVAm4C0ZBqI3mW9Q