आनेवाले सालमें प्रधानमंत्री किसान योजना में शामिल किसानों को मिलेगी जोरदार खुशखबरी.

News & Updates ताजा खबरे

आनेवाले सालमें प्रधानमंत्री किसान योजना में शामिल किसानों को मिलेगी जोरदार खुशखबरी.

M Y Team दिनांक २२ दिसंबर २०२३

Budget 2024 PM Kisan: आने वाले बजट 2024 में किसानों को अच्छी खबर मिल सकती है. 1 फरवरी 2024 को देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) बजट पेश करेंगी. हालांकि, ये बजट वोट ऑन अकाउंट होगा. साल 2024 में लोकसभा चुनाव होने हैं. ऐसे में सरकार किसानों को तोहफा देकर खुश करना चाहेगी. सूत्रों के मुताबिक, इस बार बजट में कोई खास ऐलान नहीं होने हैं, लेकिन किसानों के लिए जरूर कुछ बड़ा किया जा सकता है. वित्त मंत्री किसानों के लिए PM Kisan Samman Nidhi योजना की किस्त बढ़ाने का ऐलान कर सकती है.

PM Kisan की बढ़ सकती है किस्त?

PM Kisan Samman Nidhi Yojana में अभी तक सालाना 3 किस्त दी जाती हैं. इसमें 2000 रुपए की किस्त होती है. सूत्रों की मानें तो किसानों को दी जाने वाली किस्त को अब 3 के बजाए 4 किया जा सकता है. मतलब 1 किस्त को बढ़ाया जा सकता है. अभी तक हर चार महीने के अंतराल पर इसका भुगतान होता है. लेकिन, अब इसे हर 3 महीने यानि तिमाही आधार पर किसानों को दिया जा सकता है. इसकी शुरुआत अप्रैल 2024 से होगी. हालांकि, सूत्रों को कहना है कि इसमें किस्त की रकम को भी बढ़ाया जाएगा या नहीं इस पर कोई जानकारी नहीं है. लेकिन, अगर किस्त को बढ़ाया जाता है तो निश्चित रूप से किसानों को हर तीन महीने पर 2000 रुपए मिलेंगे. मतलब सालाना 8000 रुपए दिए जा सकते हैं. एग्री एक्सपर्ट्स और SBI ecowrap रिपोर्ट भी किसानों के लिए राशि बढ़ाने का प्रस्ताव रख चुके हैं.

क्यों बढ़ सकती है PM Kisan की किस्त?

अर्थव्यवस्था में एग्रीकल्चर का बड़ा हिस्सा है. एक्सपर्ट्स का कहना है कि एग्रीकल्चर आने वाले दिनों में एक्सपोर्ट इकोनॉमी के तौर पर भी पकड़ मजबूत कर सकता है. फूड सप्लाई चेन को मजबूत करना भी एक अहम हिस्सा है. साथ ही मिलेट्स की दूसरे देशों में भी डिमांड है. ऐसे में किसानों की आय को बढ़ाने के लिए सरकार इस तरफ ध्यान दे रही है. अब तक इस योजना में 2000 रुपए की 15 किस्त किसानों को दी जा चुकी है. अभी एक और किस्त दी जानी है. स्कीम में किसानों के खाते में राशि सीधे डाली जाती है. बीज, खाद की कीमतों का असर किसानों पर न पड़े इसके लिए सरकार मदद करती है. पीएम किसान (PM Kisan) में किस्त या राशि को बढ़ाना बड़ी राहत हो सकती है.

कब आएगी PM Kisan की अगली किस्त?

जनवरी-फरवरी 2024 में PM Kisan की 16th Installment आनी है. हालांकि, इसकी तारीख का ऐलान फिलहाल नहीं हुआ है. पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) किसानों के खाते में 16वीं किस्त (PM Kisan 16th Installment) का पैसा जारी करेंगे. इसमें 13 करोड़ से ज्यादा किसान परिवारों को फायदा मिल सकता है. हालांकि, इससे पहले ekyc के नियम और दूसरे मानक पूरे करने वालों को ही पैसा मिलेगा.

क्या है PM Kisan Yojana?

PM Kisan samman nidhi yojana के तहत लाभार्थी किसानों को हर 4 महीने में 2000 रुपए दिए जाते हैं. सालाना ये राशि 6000 रुपए है. इसे सीधे बैंक खातों में ट्रांसफर किया जाता है. साल में कुल 3 किस्त प्रधानमंत्री मोदी खुद बैंक खातों में ट्रांसफर करते हैं. केंद्रीय बजट 2023-24 में पीएम किसान सम्मान निधि के तहत 11.4 करोड़ किसानों को 2.2 लाख करोड़ रुपए का नकद हस्तांतरण किया गया.

सौजन्य-झी बिझ

https://www.zeebiz.com/hindi/personal-finance/budget-2024-pm-kisan-samman-nidhi-yojana-farmer-to-get-good-news-finance-minister-may-increase-one-more-installment-in-this-budget-check-latest-update-154048

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *