आत्मनिर्भर भारत पर रक्षा मंत्रालय का बड़ा फैसला,१०१ रक्षा उपकरणों के आयात पर लगी रोक

Atmanirbhar Bharat

आत्मनिर्भर भारत पर रक्षा मंत्रालय का बड़ा फैसला,१०१  रक्षा उपकरणों के आयात पर लगी रोक

M Y Team

पीएम मोदी ने कोरोना वायरस के संक्रमण काल में एक नवीन और श्रेष्ठ संकल्प देशवासियों के सामने रखा था. उसका नाम था आत्मनिर्भर भारत. पीएम मोदी का सपना है कि भारत जल्दी से जल्दी आत्मनिर्भर बने ताकि दूसरे देशों से निर्भरता खत्म हो और भारत ऐतिहासिक सशक्तता और मजबूती प्राप्त कर सके.

इसी उद्देश्य के निमित्त रक्षा मंत्रालय ने आज अहम ऐलान किया. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने घोषणा की है कि अब भारत सरकार रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भरता हासिल करने के लिए सम्पूर्ण शक्ति लगाएगी. उन्होंने कहा कि 101 रक्षा उपकरणों के आयात पर अब रोक लगा दी गयी है. इनका उत्पादन और निर्माण अब भारत मे ही किया जायेगा.

आत्मनिर्भर भारत बनने के लिए रक्षा क्षेत्र का मजबूत होना आवश्यक

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि रक्षा मंत्रालय अब आत्मनिर्भर भारत की पहल को आगे बढ़ाने के लिए तैयार है. जब देश अपनी सुरक्षा करने में आत्मनिर्भर बन जायेगा तो अन्य क्षेत्रों में भी आत्मनिर्भरता बढ़ेगी. मंत्रालय ने 101 उन रक्षा उपकरणों की सूची तैयार की है जिनके आयात पर रोक लगेगी. उन्होंने कहा कि रक्षा क्षेत्र में उत्पादन को बढ़ावा दिया जाएगा.

आत्मनिर्भर भारत की दिशा में ऐतिहासिक कदम

रक्षा मंत्री ने बताया कि यह रक्षा क्षेत्र में भारत की आत्मनिर्भरता की दिशा में एक बड़ा कदम है. उन्होंने बताया कि इस लिस्ट में न केवल कुछ पार्ट्स शामिल हैं बल्कि उच्च प्रौद्योगिकी वाले हथियार मसलन असॉल्ट राइफलें, सोनार सिस्टम, ट्रांसपोर्ट एयरक्रॉफ्ट, LCH, रडार और कई अन्य चीजें शामिल हैं.

राजनाथ सिंह ने कहा कि रक्षा मंत्रालय ने महत्वपूर्ण कदम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रेरणा से लिया है. उनका सपना है कि भारत आने वाले वर्षों में आत्मनिर्भर बने और पूरी दुनिया के सामने मजबूती से खड़ा हो सके. रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने बताया कि सभी स्‍टेकहोल्‍डर्स से विचार विमर्श के बाद प्रोडक्ट यानी रक्षा उपकरणों के आयात पर रोक लगाई जाएगी.  उन्होंने कहा कि अभी जो फैसले किए गए हैं, वो 2020 से लेकर 2024 के बीच लागू किए जाएंगे. 101 उत्पादों की सूची में आर्मर्ड फाइटिंग व्‍हीकल्‍स भी शामिल हैं.

====  +  ====

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *