गवर्नमेंट ई-मार्केटप्लेस (GeM)की तरफसे शुरू हुई है बड़ी पहल ‘वोकल फॉर लोकल’ मुहिम को मिला बढ़ावा

Business

गवर्नमेंट ई-मार्केटप्लेस (GeM)की तरफसे शुरू हुई है बड़ी पहल  ‘वोकल फॉर लोकल’ मुहिम को मिला बढ़ावा

M Y Team

गवर्नमेंट ई-मार्केटप्लेस (GeM) आज (सोमवार) 12 जून 2023 से उत्तर प्रदेश के सभी 75 जिलों में क्रेता-विक्रेता कार्यशालाओं का आयोजन करेगा. ये कार्यशालाएं इस साल 31 अगस्त तक चलेगी. GeM सरकारी विभागों, सार्वजनिक क्षेत्र की इकाइयों और अन्य एजेंसियों द्वारा वस्तुओं और सेवाओं की खरीद के लिए एक ऑनलाइन मंच है.

क्या है उद्देश्य ?

वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय ने रविवार को जारी एक बयान में बताया कि इन कार्यशालाओं का उद्देश्य क्रेता-विक्रेताओं के बीच GeM के कामकाज को लेकर समझ को बढ़ाना है. इसके साथ ही उनकी किसी तरह की शिकायत या चिंताओं को दूर करना है. इन कार्यशालाओं के दौरान भागीदारों को GeM की खूबियों, पंजीकरण प्रक्रियाओं और ऑनलाइन खरीद के विभिन्न अन्य पहलुओं के बारे में प्रशिक्षण दिया जाएगा.

मंत्रालय के मुताबिक इन कार्यशालाओं के दौरान भागीदार एक-दूसरे के साथ बातचीत के जरिये कारोबारी सहयोग कर सकेंगे. गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दूरदर्शी नेतृत्व में जीईएम की कल्पना की गई थी, जिसने भारत में सार्वजनिक खरीद पारिस्थितिकी तंत्र में क्रांति ला दी है.

प्लेटफॉर्म के साथ जुड़कर पात्र कर सकते हैं बिजनेस

कोई भी पात्र इस ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म के साथ जुड़कर बिजनेस कर सकता है. कई अर्थों में यह सर्वसुलभ और सस्ता है. इसलिए आमलोग या कारोबारी इसमें खास दिलचस्पी ले रहे हैं. बताना चाहेंगे कि GeM, DGS&D द्वारा होस्ट किए गए वन स्टॉप गवर्नमेंट ई-मार्केट प्लेस का संक्षिप्त रूप है, जहां आम उपयोगकर्ता सामान और सेवाओं की खरीद की जा सकती है. GeM सरकारी अधिकारियों द्वारा खरीद करने के लिए गतिशील, आत्मनिर्भर और उपयोगकर्ता के अनुकूल पोर्टल है.

आत्मनिर्भर भारत बनाने की ‘वोकल फॉर लोकल’ मुहिम को बढ़ावा

आत्मनिर्भर भारत बनाने के ‘वोकल फॉर लोकल’ मुहिम को गवर्नमेंट ई मार्केट प्लेस के जरिए काफी बढ़ावा मिल रहा है. एक जमाना था जब बड़ी कंपनियां ही सरकार को सामान बेच पाती थीं लेकिन अब देश बदल रहा है, पुरानी व्यवस्थाएं भी बदल रही हैं. अब छोटे से छोटा दुकानदार भी GeM portal पर सरकार को अपना सामान बेच सकता है- यही तो नया भारत है. ये न केवल बड़े सपने देखता है, बल्कि उस लक्ष्य तक पहुंचने का साहस भी दिखाता है, जहां पहले कोई नहीं पहुंचा है। इसी साहस के दम पर हम सभी भारतीय मिलकर ‘आत्मनिर्भर भारत’ का सपना भी जरूर पूरा करेंगे.

इसी क्रम में आज (सोमवार) 12 जून 2023 से उत्तर प्रदेश के सभी 75 जिलों में क्रेता-विक्रेता कार्यशालाओं का आयोजन किया जा रहा है. इसके अंतर्गत GeM सरकारी विभागों, सार्वजनिक क्षेत्र की इकाइयों और अन्य एजेंसियों द्वारा वस्तुओं और सेवाओं की खरीद के लिए एक ऑनलाइन मंच के रूप में काम करेगा.

कौन कर सकता है बिक्री ?

इस प्लेटफॉर्म पर आखिर कौन बिक्री कर सकता है? इस सवाल का जवाब है, कोई भी सेलर्स जो टैक्सेबल और सर्टिफाइड प्रोडक्ट बेच रहा है, वह अपना प्रोडक्ट यहां बेच सकते हैं. गवर्नमेंट ई-मार्केटप्लेस (जीईएम) पर जाकर रजिस्ट्रेशन करवा कर, फिर अगर भारत सरकार का कोई डिपार्टमेंट उस सामान को खरीदने के लिए टेंडर निकालता है तो आपको इसकी जानकारी दी जाएगी. जिसके बाद आप भी इस टेंडर के लिए बोली लगा सकते हैं.

क्या है (GeM) ?

गवर्नमेंट ई-मार्केट प्‍लेस यानी जीईएम राष्ट्रीय सार्वजनिक खरीदारी पोर्टल है जो केन्‍द्र और राज्‍य सरकार के विभागों, सार्वजनिक क्षेत्र उद्यमों, स्वायत्त संस्‍थानों और स्‍थानीय निकायों की सभी खरीदारी जरूरतों के समस्त समाधान उपलब्ध कराता है. ‘9 अगस्त, 2016’ को इसका शुभारंभ किया गया था. जीईएम ने प्रौद्योगिकी के उपयोग और खरीदारी को संपर्क रहित, कागज रहित और कैशलेस बनाकर सार्वजनिक खरीदारी का स्वरूप बदल दिया. जीईएम संवाद की अनुसूची जीईएम बेवसाइट https://gem.gov.in पर उपलब्‍ध है.

आसान शब्दों में समझा जाए तो ‘GeM’ एक ऑनलाइन मार्केट है, जिससे कोई भी व्यक्ति सरकार के साथ बिजनेस कर सकता है. जी हां, इसके लिए केंद्र सरकार ने सभी सरकारी विभागों को गवर्नमेंट ई-मार्केट प्लेस से जोड़ा हुआ है. तमाम क्षेत्रों में काम करने वाले उद्यमी व छोटे दुकानदार इस प्लेटफॉर्म की मदद से अपने तैयार माल को बेच सकते हैं. सरकारी विभाग अपने उपयोग के लिए वस्तुओं और सेवाओं को ई-पोर्टल जेम के जरिए खरीदते हैं, यानि सभी तरह की खरीदारी और उसका भुगतान ऑनलाइन होता है. अगर आप सरकार की ओर से तय की गई गाइडलाइन के मुताबिक सामान बना रहे हैं तो GeM पोर्टल पर उसे बेच सकते हैं.

GeM पोर्टल से छोटे व्यापारी भी कर सकेंगे बड़ा व्यापार

वाकयी ‘GeM’ प्लेटफॉर्म छोटे से छोटे व्यापारी को भी मजबूती प्रदान कर रहा है. इसकी मदद से देश के सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों को वो सभी मदद मिल रही है जो एक बड़े विक्रेता को बड़े ‘ई-कॉमर्स’ प्लेटफार्मों पर मिल रही है. छोटे व्यापारी इससे जुड़कर बड़ा व्यापार कर सकते हैं. इससे सेल्फ हेल्प ग्रुप और छोटे व्यापारियों को काफी लाभ मिला है.

‘ई-कॉमर्स’ का कारोबार दुनियाभर में दिन दूना रात चौगुना तेज गति से बढ़ रहा है. इसे देखते हुए केंद्र सरकार ने भी गवर्नमेंट ई-मार्केटप्लेस (GeM) नामक पोर्टल बनवाया. कोई भी इंसान घर बैठे इससे जुड़ सकता है और सरकार के साथ व्यापार कर सकता है. सरकार के साथ बिजनेस करने के लिए पहले रजिस्ट्रेशन जरूरी है.

सौजन्य-झीबिझ

https://www.zeebiz.com/hindi/economy/policy-initiatives/small-business-aatmanirbhar-on-one-stop-government-platform-initiative-vocal-for-local-pm-modi-gem-portal-giving-msmes-new-business-132120

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *