स्टार्टअप इंडिया सीड फंड योजना में १६५ इंक्यूबेटर को ६११ करोड़ रुपये मंजूर कीये है

Business-बिजनेस

स्टार्टअप इंडिया सीड फंड योजना में १६५  इंक्यूबेटर को ६११ करोड़ रुपये मंजूर कीये है

M Y Team दिनांक २ मई २०२३

Startup India Seed Fund Scheme: अभी तक 165 इंक्यूबेटर को इस योजना के तहत चुना जा चुका है और उनके लिए सरकार 611 करोड़ रुपये मंजूर कर चुकी है. अभी तक इस योजना से 1,000 से अधिक स्टार्टअप लाभ उठा चुके हैं.

Startup India Seed Fund Scheme: सरकार ने स्टार्टअप के प्रोत्साहन के लिए शुरू की गई सीड फंड यानी शुरुआती पूंजी उपलब्ध कराने योजना के तहत इंक्यूबेटर को 611 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं जिनमें से 61 करोड़ रुपये अब तक स्टार्टअप को दिए जा चुके हैं. एक वरिष्ठ अधिकारी ने मंगलवार को यह जानकारी देते हुए कहा कि इंक्यूबेटर (नए स्टार्टअप को शुरुआती समर्थन देने वाले संस्थान) के माध्यम से पात्र पाए जाने वाले नवाचारी स्टार्टअप को इस कोष से आर्थिक सहयोग दिया जा रहा है.

डिपार्टमेंट फॉर प्रोमोशन ऑफ इंडस्ट्री एंड इंटरनल ट्रेड (DPIIT) में संयुक्त सचिव मनमीत नंदा ने यहां कहा कि योजना शुरू होने के दो साल के भीतर यह इनोवेशन को बढ़ावा देने में मददगार साबित हो रही है.

अप्रैल 2021 में शुरू हुई स्टार्टअप इंडिया सीड फंड योजना

सरकार ने अप्रैल, 2021 में 945 करोड़ रुपये के आवंटन से ‘स्टार्टअप इंडिया सीड फंड योजना’ शुरू की थी. इस राशि को वित्त वर्ष 2024-25 तक आवंटित किया जाना है. नंदा ने कहा कि अभी तक 165 इंक्यूबेटर को इस योजना के तहत चुना जा चुका है और उनके लिए सरकार 611 करोड़ रुपये मंजूर कर चुकी है. उन्होंने कहा, अभी तक इस योजना से 1,000 से अधिक स्टार्टअप लाभ उठा चुके हैं.

उन्होंने कहा कि विभाग योजना के तहत 945 करोड़ रुपये की समूची राशि का इस्तेमाल करने में सफल रहेगा और जरूरत होने पर अलग से राशि की भी मांग रखी जाएगी.

क्या होती है सीड फंडिंग?

सीड फंडिंग किसी भी स्टार्टअप के बिल्कुल शुरुआती दौर में लगाई जाने वाली पूंजी को कहते हैं. इसे Seed Money भी कहते हैं. आमतौर पर निवेशक जो पूंजी लगाते हैं उसके बदले में उन्हें कंपनी में इक्विटी स्टेक मिलता है.

सौजन्य- जीबिझ

https://www.zeebiz.com/hindi/small-business/government-has-allocated-rs-611-crore-to-incubators-under-startup-india-seed-fund-scheme-127283

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *