स्मार्टवॉच मार्केट में इंडियन ब्रैंड्सने दिग्गजों को पीछे छोड़ 70% मार्केट पर किया कब्जा

Atmanirbhar Bharat

स्मार्टवॉच मार्केट में इंडियन ब्रैंड्सने दिग्गजों को पीछे छोड़ 70% मार्केट पर किया कब्जा

M Y Team दिनांक ११ सप्टेम्बर २०२१

स्मार्टवॉच इंडस्ट्री में भारतीय कंपनियों ने अपना दबदबा बनाया है और बरकरार रखा है। काउंटरपॉइन्ट की IoT सर्विस की लेटेस्ट रिसर्च के मुताबिक 2021 की दूसरी तिमाही में पिछले साल की दूसरी तिमाही की तुलना में स्मार्टवॉच की शिपमेंट में तीन गुना इजाफा हुआ है। पिछले साल की दूसरी तिमाही से तुलना करें तो 2021 की दूसरी तिमाही में 206 प्रतिशत ज्यादा शिपमेंट हुई। जबकि 2021 की पहली तिमाही की तुलना में दूसरी तिमाही में 18 फीसदी ग्रोथ रिकॉर्ड की गई। स्मार्टवॉच की बढ़ती बिक्री में अफॉर्डेबल डिवाइसेज, नई कंपनियां, कस्टमर प्रीफरेंसेज और लॉकडाउन के बाद आई डिमांड बड़े कारण रहे।

गौर करने वाली बात है कि स्मार्टवॉच मार्केट में लगातार नए ब्रैंड्स एंट्री कर रहे हैं और यही वजह है कि इंडस्ट्री में कड़ी प्रतिद्वन्दिता हो गई है। अपने फीचर्स, इंटरफेस और स्मार्टफोन के साथ पेयरिंग के चलते स्मार्टवॉच को ट्रडिशनल वॉच की तुलना में ज्यादा पसंद किया जा रहा है। शायद यही वजह है कि बाजार में कम दाम और बजट स्मार्टवॉचेज का बोलबाला है। भारतीय ब्रैंड्स ने मार्केट में अपना जलवा कायम रखा है और टॉप-3 में अपनी जगह बनाई रखी है। इन कंपनियों ने टोटल मार्केट शेयर के एक तिहाई पर अपना कब्जा बनाए रखा है।

गौर करने वाली बात है कि 2021 की शुरुआत से अब तक 10 नए ब्रैंड्स मार्केट में एंट्री कर चुके हैं। सैमसंग भारत में 2020 से स्मार्टवॉचेज का निर्माण कर रही है। वहीं रियलमी और टाइमेक्स जैसी कंपनियां भी भारत में ही स्मार्टवॉच बनाने की योजना पर काम कर रही हैं ताकि दाम कम हो सकें और इंपोर्ट पर निर्भरता कम हो।

काउंटरपॉइन्ट की रिसर्च में एक रिसर्च एसोसिएट ने बताया है, ‘हम 5000 रुपये से कम वाले सेगमेंट में लगातार नए लॉन्च देख रहे हैं, 2021 की दूसरी तिमाही में ओवरऑल मार्केट में 83 फीसदी योगदान इसी सेगमेंट का है। जबकि 2020 की पिछली तिमाही में इस सेगमेंट का हिस्सा 67 प्रतिशत ही थी। इसके चलते, 2021 की दूसरी तिमाही में पिछले साल की तुलना में स्मार्टवॉच का ऐवरेज सेलिंग प्राइस 36 फीसदी कम रहा। हम देख रहे हैं कि हाई-ऐंड मॉडल से अब लो-ऐंड मॉडल में भी वॉइस असिस्टेंट, ब्लूटूथ कॉलिंग, SpO2 और ब्लड प्रेशर मॉनिटर जैसे फीचर्स मिल रहे हैं।’

यह महत्वपूर्ण है कि लगातार चौथी तिमाही में Noise ने नंबर 1 की पॉजिशन बरकरार रखी है। वहीं boat Storm इस तिमाही में बेस्ट-सेलिंग मॉडल लिस्ट में नंबर 1 पर है। स्मार्टवॉच के टोटल शिपमेंट में 70 फीसदी शेयर इंडियन ब्रैंड्स का रहा है।

सौजन्य-नवभारत टाइम्स

https://navbharattimes.indiatimes.com/tech/gadgets-news/smartwatch-shipment-triple-in-second-quarter-of-2021-indian-brands-leads-with-70-percent-of-market-share/articleshow/86115358.cms

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *