रिझर्व बैंकने वित्तवर्ष २०२४ के लिए जीडीपी ग्रोथ अनुमान ७% कर दिया है. तीसरी तिमाही के लिए भी बढ़ाया एस्टिमेट

Development News विकास वार्ता

रिझर्व बैंकने वित्तवर्ष २०२४ के लिए जीडीपी ग्रोथ अनुमान % कर दिया है.  तीसरी तिमाही के लिए भी बढ़ाया एस्टिमेट

M Y Team दिनांक १० दिसंबर २०२३

RBI MPC Meet: आज भारतीय रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति का ऐलान हुआ, इस दौरान RBI के गवर्नर शक्तिकांता दास (Shaktikanta Das) ने रेपो रेट में कोई बदलाव ना करने का फैसला लिया. इसके अलावा गवर्नर शक्तिकांता दास ने GDP के ग्रोथ अनुमान को भी जारी किया. वित्त वर्ष 2024 के लिए GDP का ग्रोथ अनुमान 6.5 फीसदी से बढ़ाकर 7 फीसदी करने का फैसला किया गया है. इसके अलावा तीसरी तिमाही के लिए GDP का ग्रोथ अनुमान 6.4 फीसदी रखा है.

Repo Rate में नहीं किया कोई बदलाव

बता दें कि वित्त वर्ष 2024 के लिए जीडीपी का अनुमान 6 फीसदी से बढ़ाकर 6.4 फीसदी रखने का फैसला किया गया है. बता दें कि लगातार 5वीं बार केंद्रीय बैंक के गवर्नर शक्तिकांता दास ने रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं किया है. आज भारतीय रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति का ऐलान हुआ, जिसके बाद लगातार 5वीं बार रेपो रेट में कोई बदलाव ना करने का फैसला लिया गया.

8 कोर इंडस्ट्री की ग्रोथ बेहतर

आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांता दास ने मौद्रिक नीति का ऐलान करते हुए बताया कि घरेलू मांग से भारतीय अर्थव्यवस्था में तेजी जारी है और अक्टूबर में 8 कोर इंडस्ट्री की ग्रोथ बेहतर हो रही है. इसके अलावा लागत खर्च में कमी से मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर मजबूत हुआ है और ग्रामीण मांग में सुधार देखने को मिल रहा है. सरकारी खर्चे से निवेश की रफ्तार में तेजी देखी गई और त्योहारी मांग से घरेलू खपत बढ़ी है.

चीनी की कीमतों में तेजी चिंता का विषय

आरबीआई गवर्नर शक्तिकांता दास ने कहा कि चीनी की कीमतों में तेजी चिंता का विषय है. इसके अलावा RBI ने महंगाई के अनुमान को भी जारी किया है. FY24 के लिए CPI अनुमान 5.4% पर बरकरार रखा है और Q3FY24 में CPI अनुमान 5.6% पर बरकरार है. वहीं Q1FY25 CPI अनुमान 5.2% पर बरकरार है और Q3FY25 CPI अनुमान 4.7 फीसदी तय किया गया है. महंगाई दर 4% पर लाने के लिए RBI का प्रयास जारी है.

सौजन्य-झीबिझ

https://www.zeebiz.com/hindi/banking/rbi-monetary-policy-governor-shaktikanta-das-gdp-estimate-for-financial-year-2024-check-more-updates-152438

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *