मोदीने लॉन्च किया जन समर्थ पोर्टल. अब १३ सरकारी क्रेडिट लिंक्ड स्कीम्स इस प्लेटफॉर्म पर मिलेंगी

Economy अर्थव्यवस्था

मोदीने लॉन्च किया जन समर्थ पोर्टल. अब १३  सरकारी क्रेडिट लिंक्ड स्कीम्स इस प्लेटफॉर्म पर मिलेंगी

M Y Team दिनांक ६ जून २०२२

आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी क्रेडिट-लिंक्ड सरकारी योजनाओं के लिए ‘जन समर्थ पोर्टल’ लॉन्च किया। इससे सरकारी स्कीम के तहत लोन लेना आसान हो जाएगा। इस पोर्टल से 13 सरकारी स्कीम के तहत लोन लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन किए जा सकेंगे। फिलहाल, चार श्रेणी के लोन के लिए आवेदन करने की सुविधा होगी। इनमें शिक्षा, कृषि इन्फ्रास्ट्रक्चर, कारोबार शुरुआत एवं जीवनयापन लोन शामिल हैं।

लोन के आवेदन से लेकर उसकी मंजूरी तक, सब काम जन समर्थ पोर्टल से ऑनलाइन होगा। पोर्टल में आवेदक अपने लोन की स्थिति भी देख सकेंगे। आवेदक लोन नहीं मिलने पर उसकी शिकायत भी ऑनलाइन कर सकेंगे।

3 दिन में होगा समस्या का समाधान

तीन दिनों में आवेदक की शिकायत का निपटान करना होगा। जानकारों के मुताबिक, जन समर्थ पोर्टल पर आवेदक के साथ बैंक एवं लोन देने वाली विभिन्न प्रकार की छोटी-बड़ी संस्थाएं भी उपलब्ध होंगी, जो लोन के लिए आने वाले आवेदन पर अपनी मंजूरी देंगी। अभी इस पोर्टल से बैंक समेत 125 से अधिक वित्तीय संस्थाएं जुड़ चुकी हैं।

जन समर्थ पोर्टल क्या है?

जन समर्थ एक डिजिटल पोर्टल है, जहां एक ही प्लेटफॉर्म पर 13 क्रेडिट लिंक्ड सरकारी योजनाएं संबद्ध हैं। लाभार्थी डिजिटल तरीके से आसान स्टेप्स में अपनी पात्रता जांच सकते हैं, पात्र योजनाओं में ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और डिजिटल मंजूरी भी पा सकते हैं।

इस पर कैसे कर सकेंगे अप्लाई?

वर्तमान में 4 लोन श्रेणियां हैं और प्रत्येक लोन कैटेगरी के तहत कई योजनाएं इसमें हैं। अपनी प्राथमिकता वाली लोन कैटेगरी के लिए, आपको पहले कुछ आसान सवालों के जवाब देने होंगे, जिससे आप अपनी पात्रता जांच सकेंगे। किसी योजना के लिए पात्र होने पर आप ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। इसके बाद आपको डिजिटल अप्रूवल मिल सकेगा।

क्या कोई भी लोन के लिए आवेदन कर सकता है?

हां, कोई भी लोन के लिए आवेदन कर सकता है। पहले, आपको अपने जरूरत की लोन श्रेणी में पात्रता जांचनी होगी और अगर आप पात्र हैं तो ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया के माध्यम से लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं।

प्रधानमंत्रीने इस अवसरपर क्या कहा?

पीएम पोर्टल की खूबियां गिनाते हुए कहा कि अब युवा आसानी से यह तय कर पाएंगे कि उन्हें मुद्रा लोन चाहिए या स्टार्ट अप इंडिया लोन चाहिए। जन समर्थ पोर्टल के माध्यम से युवाओं को, मध्यम वर्ग को एंड-टु-एंड डिलिवरी का एक बड़ा प्लेटफॉर्म मिला है। जब लोन लेने में आसानी होगी, कम से कम प्रक्रियाएं होंगी तो स्वाभाविक है कि ज्यादा से ज्यादा लोग लोन लेने के लिए आगे आएंगे। पीएम ने कहा कि ये पोर्टल स्वरोजगार को बढ़ाने, सरकार की योजनाओं को सभी लाभार्थियों तक ले जाने में अहम भूमिका निभाने वाला है। उन्होंने कहा कि मैं बैंकिंग सेक्टर के सभी दिग्गजों से आग्रह करता हूं कि सारे बैंक जन समर्थ पोर्टल को सफल बनाने, युवाओं को लोन मिलना आसान बनाने के लिए भागीदारी बढ़ाएं। उन्होंने कहा कि कोई भी सुधार हो अगर उसका लक्ष्य स्पष्ट है, उसके क्रियान्वयन को लेकर गंभीरता है तो उसके अच्छे नतीजे भी आना तय है।

Link https://www.jansamarth.in

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *