विदेशी निवेशकों का ७६% निवेश भारतीय शेयर बाजारमे आया

Economy अर्थव्यवस्था

विदेशी निवेशकों का ७६% निवेश भारतीय शेयर बाजारमे आया

M Y Team दिनांक २८ अगस्त २०२२

दुनियाभर के निवेशकों को भारतीय शेयर बाजार में जोरदार संभावना नजर आ रही है। यही वजह है कि अगस्त में अब तक विदेशी निवेशकों ने एशिया में किए गए कुल निवेश का करीब 76% हिस्सा अकेले भारतीय शेयर बाजार में लगाया। भारतीय अर्थव्यवस्थाकी मजबूती का यह साबुत माना जा सकता है I

विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (FPI) ने इस माह अब तक एशिया के नौ प्रमुख बाजारों में 7.5 अरब डॉलर (59,876 करोड़ रुपए) का शुद्ध निवेश किया है। ब्लूमबर्ग के आंकड़ों के मुताबिक, इसमें से सबसे ज्यादा 5.7 अरब डॉलर (45,506 करोड़ रुपए) भारतीय बाजार में आए हैं। करीब 2 अरब डॉलर निवेश के साथ दक्षिण कोरिया इस मामले में दूसरे स्थान पर रहा है।

विश्लेषकों का कहना है कि चीन को छोड़कर बाकी एशियाई बाजारों को लेकर विदेशी निवेशकों का उत्साह अब भी बना हुआ है। खास तौर पर भारतीय बाजार में उनका निवेश बढ़ने की संभावना है।

दरअसल, बीते साल अक्टूबर से लेकर इस वर्ष जून तक विदेशी निवेशकों ने भारतीय बाजार में रिकॉर्ड 33 अरब डॉलर (करीब 2.60 लाख करोड़ रुपए) की बिकवाली की थी। उसके बाद उनकी वापसी हो रही है, क्योंकि उन्हें भारतीय अर्थव्यवस्था पटरी पर लौटती नजर आ रही है।

वूड ने दिखाया भारत पर भरोसा

जेफरीज के ग्लोबल इक्विटी हेड क्रिस्टोफर वूड ने भारतीय बाजार पर काफी भरोसा दिखाया है। उन्होंने लंबी अवधि के लिए अपने पोर्टफोलियो में एशियाई बाजारों की जो हिस्सेदारी रखी है, उसमें सबसे ज्यादा 40% वेटेज भारतीय बाजार को दिया है।

ब्याज दरों में बढ़ोतरी बेअसर

महंगाई के खिलाफ रिजर्व बैंक के आक्रमक रुख का शेयर बाजार पर ज्यादा असर नहीं हुआ है। मई से अब तक RBI ने रेपो रेट 1.40% बढ़ाया है। इसके बावजूद जून के मध्य से लेकर अब तक निफ्टी में 16.5 फीसदी उछाल आया है।

हफ्ते के आखिरी दिन मामूली बढ़त पर बंद हुआ सेंसेक्स

अंतरराष्ट्रीय बाजारों में मजबूती के बीच शुक्रवार को सेंसेक्स 59 अंकों की तेजी के साथ 58,834 पर बंद हुआ। निफ्टी भी 36 अंक चढ़कर 17,559 के स्तर पर रहा। इस कारोबारी हफ्ते में सेंसेक्स में 812 अंक (1.36%) और निफ्टी में 200 अंक (1.12%) की गिरावट देखने को मिली। बीते शुक्रवार (19 अगस्त) सेंसेक्स 59,646 और निफ्टी 17,758 पर बंद हुए थे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *