अब ऑनलाइन मिलेंगी गणतंत्र दिवस और स्वतंत्रता दिवस समारोह की टिकटें, रक्षा राज्य मंत्री ने लॉन्च किया आमंत्रण पोर्टल

News & Updates ताजा खबरे

अब ऑनलाइन मिलेंगी गणतंत्र दिवस और स्वतंत्रता दिवस समारोह की टिकटें, रक्षा राज्य मंत्री ने लॉन्च किया आमंत्रण पोर्टल

दिनांक ७ जनवरी २०२३

रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट ने 6 जनवरी, 2023 को नई दिल्ली में एक ऑनलाइन आमंत्रण प्रबंधन पोर्टल (www.aamantran.mod.gov.in) की शुरुआत की. इस पोर्टल का मुख्य उद्देश्य गणतंत्र दिवस और स्वतंत्रता दिवस के कार्यक्रमों को देखने के लिए गणमान्य व्यक्तियों और अतिथियों को ई-आमंत्रण देना और आम जनता के लिए टिकटों की ऑनलाइन बिक्री करना है.

रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट ने 6 जनवरी, 2023 को नई दिल्ली में एक ऑनलाइन आमंत्रण प्रबंधन पोर्टल (www.aamantran.mod.gov.in) की शुरुआत की. इस पोर्टल की शुरुआत सरकार की ई-शासन पहल के तहत की गई है. इसका उद्देश्य गणतंत्र दिवस और स्वतंत्रता दिवस के कार्यक्रमों को देखने के लिए गणमान्य व्यक्तियों और अतिथियों को ई-आमंत्रण देना और आम जनता के लिए टिकटों की ऑनलाइन बिक्री करना है. ये पोर्टल गणमान्य व्यक्तियों और उनके मेहमानों को ऑनलाइन पास जारी करने की सुविधा प्रदान करता है.

सरकार और आम जनता के बीच की दूरी को खत्म करेगा पोर्टल

इसके साथ ही आम जनता की भौगोलिक स्थिति की ध्यान रखे बिना उनके लिए ऑनलाइन टिकट खरीदने का प्रावधान भी करता है. ये आमंत्रण पोर्टल पूरी प्रक्रिया को उपयोगकर्ता और पर्यावरण के अनुकूल बनाएगा. इसके साथ ही, ये पोर्टल सरकार और आम जनता के बीच की दूरी को भी समाप्त करेगा.

नागरिकों के जीवन को आसान बनाने के लिए प्रतिबद्ध है सरकार

इस मौके पर अजय भट्ट ने पोर्टल को ‘डिजिटल इंडिया’ पहल में एक और उपलब्धि बताया. इसके अलावा उन्होंने इसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ई-शासन मॉडल की अवधारणा की ओर एक कदम बताया, जो आसान, प्रभावी, सस्ती और पर्यावरण-अनुकूल शासन पर आधारित है. अजय भट्ट ने कहा कि सरकार हर नागरिक के जीवन को आसान बनाने के लिए प्रतिबद्ध है. उन्होंने आगे कहा कि ‘डिजिटल इंडिया’ और ‘न्यूनतम सरकार, अधिकतम शासन’ जैसी पहल सरकार और लोगों को एक साथ ला रही हैं.

रक्षा राज्य मंत्री ने इस बात की सराहना करते हुए कहा कि ये आमंत्रण पोर्टल लोगों के लिए गणतंत्र दिवस समारोह (आरडीसी) के लिए टिकट खरीदना आसान बना देगा और छपाई में उपयोग होने वाले कागज की बड़ी मात्रा की बचत करेगा. उन्होंने कहा कि ये पोर्टल आरडीसी को और ज्यादा सुरक्षित बनाएगा.

आमंत्रण पोर्टल की विशेषताएं

  • सुरक्षा के लिए क्यूआर कोड-आधारित ऑथेंटिकेशन
  • ईमेल और एसएमएस के माध्यम से पास और टिकट को भेजा जाना
  • टिकट को कैंसिल करने और ट्रांसफर करने की मनाही
  • मेहमानों से स्वीकृति लेने को लेकर पास के लिए आरएसवीपी का विकल्प
  • भविष्य की घटनाओं के बेहतर प्रबंधन को लेकर समारोह के बाद डेटा विश्लेषण

इस पोर्टल के माध्यम से ई-आमंत्रण देने के अलावा टिकटों की खरीद के लिए सेना भवन (गेट नंबर 2), शास्त्री भवन (गेट नंबर 3), जंतर मंतर (मेन गेट के पास), प्रगति मैदान (गेट नंबर 1) पर बूथ और काउंटर लगाए जाएंगे, जहां रक्षा मंत्रालय द्वारा ऑनलाइन टिकट की सुविधा प्रदान की जाएगी. इसके अलावा संसद भवन (रीसेप्शन ऑफिस) पर सांसदों के लिए स्पेशल काउंटर 18 जनवरी, 2023 से ही शुरू कर दिया जाएगा.

इसके लिए सुबह 10:00 बजे से लेकर दोपहर 12:30 बजे तक और दोपहर बाद 2:00 बजे से शाम के 4:30 बजे तक का समय तय किया गया है. अधिक जानकारी के लिए आप www.mod.gov.in, www.indianrdc.mod.gov.in पर जा सकते हैं.

सौजन्य-झीबिझ

https://www.zeebiz.com/hindi/economy/policy-initiatives/raksha-rajya-mantri-launches-aamantran-portal-to-extend-e-invitations-to-guests-online-sale-of-tickets-to-general-public-111901

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *