आधार कार्ड का स्टेटस जानने के लिए UIDAI की नई सुविधा, SMS से 24 घंटे कहीं भी कभी भी मिलेगी जानकारी

News & Updates- ताजा खबरे

आधार कार्ड का स्‍टेटस जानने के लिए UIDAI की नई सुविधा, SMS से 24 घंटे कहीं भी कभी भी मिलेगी जानकारी

M Y Team-दिनांक १५ फरवरी २०२३

Aadhaar Card Update: आधार कार्ड आज के समय में सबसे जरूरी दस्‍तावेज बन गया है. यही वजह है कि भारतीय विशिष्‍ट पहचान प्राधिकरण समय-समय पर नया-नया अपडेट लाता रहता है. अब भारतीय विशिष्‍ट पहचान प्राधिकरण एक और नई सुविधा शुरू कर दी है, जो 24 घंटे चालू रहेगी. लोग अपने आधार संबंधी स्‍टेटस के बारे में अपडेट प्राप्‍त करने या एसएमएस (SMS) के जरिए जानकारी प्राप्‍त करने के लिए किसी भी समय UIDAI के टोल फ्री नंबर 1947 पर कॉल कर सकते हैं.

इन सेवाओं का मिलेगा लाभ 

यूआईडीएआई के मुताबिक, एक नई इंटरेक्टिव वॉयस रिस्पांस (IVR) टेक्नोलॉजी-बेस्ड कस्टमर सर्विस शुरू की गई है. यह सेवा 24 घंटे फ्री में रहेगी. IVR-इनेबल्ड सेवाओं का इस्‍तेमाल करने के लिए, ग्राहकों को टोल-फ्री नंबर 1947 पर डायल करना होगा. ग्राहक इसका उपयोग अपने पीवीसी कार्ड की स्थिति की जांच करने और आधार अपडेट या SMS के माध्यम से कोई भी जानकारी प्राप्त करने के लिए कर सकते हैं.

परिवार के मुखिया का नाम जोड़ सकते हैं 

UIDAI एक और सुविधा भी प्रदान करता है, जिससे कोई व्यक्ति परिवार के मुखिया की अनुमति से आधार कार्ड में पते को ऑनलाइन अपडेट कर सकता है. यह लोगों को अपने माता-पिता का नाम बदलने, जीवन साथी का नाम जोड़ने और न होने की स्थिति में मदद करेगा.

ट्वीट कर दी जानकारी 

यूआईडीएआई ने ट्वीट कर बताया कि UIDAI की ओर से जारी नई सुविधा का अनुभव सभी नागरिक जरुर लें. अपने आधार नामांकन या अपडेट स्थिति, पीवीसी कार्ड की स्थिति या एसएमएस के माध्यम से जानकारी प्राप्त करने के लिए यूआईडीएआई के टोल-फ्री नंबर 1947 पर 24×7  कॉल कर सकते हैं.

सौजन्य- झीबिझ

https://zeenews.india.com/hindi/india/up-uttarakhand/utility-news/aadhaar-card-update-uidai-launches-new-toll-free-number-know-status-card-ai-chat-support/1573035

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *