कृषि उड़ान स्कीम 2.0 लॉन्च हुई अब कृषि उत्पाद खराब नहीं होंगे. किसान की आय दुगुना होनेमें मदद होगी

News & Updates- Kisan

कृषि उड़ान स्कीम 2.0 लॉन्च हुई अब कृषि उत्पाद खराब नहीं होंगे. किसान की आय दुगुना होनेमें मदद होगी

M Y Team दिनांक २८ अक्तूबर २०२१  

केंद्र सरकार ने कृषि उड़ान 2.0 को लॉन्च किया है। इस स्कीम से पहाड़ी राज्यों और आदिवासी बहुल इलाकों के किसानों को मदद मिल सकेगी। नागरिक उड्‌डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने बुधवार को इस योजना की शुरुआत की। इस स्कीम के बाद 53 एयरपोर्ट से किसानों के सामान की आवाजाही शुरू हो जाएगी।

कई शहरों में बनेंगे टर्मिनल

ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि लेह, श्रीनगर, नागपुर, नासिक, रांची, बागडोगरा, रायपुर और गुवाहाटी में मंत्रालय की ओर से टर्मिनल बनाये जाएंगे। मंत्रालय ने एयरपोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया की ओर से ऑपरेट किए जा रहे 53 एयरपोर्ट को चुना है, जो कृषि उड़ान 2.0 के तहत कवर किये जाएंगे।

उन्होंने कहा कि एयरपोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया अगरतला, श्रीनगर, डिब्रूगढ़, दीमापुर, हुबली, इंफाल, जोरहाट, लीलाबाड़ी, लखनऊ, सिलचर, तेजपुर, तिरुपति और तुतिकोरिन में वर्ष 2021-22 में एक हब और स्पोक मॉडल तैयार करेगी।

2022-23 में अहमदाबाद, भावनगर और राजकोट में शुरू होंगे हब

वर्ष 2022-23 में उनका मंत्रालय खराब होने वाले उत्पादों के लिए अहमदाबाद, भावनगर, झारसुगुड़ा, कोझिकोड, मैसुरु, पुडुचेरी, राजकोट और विजयवाड़ा में हब और स्पोक मॉडल तैयार करेगा। वर्ष 2023-24 में आगरा, दरभंगा, गया, ग्वालियर, पेक्योंग, पंतनगर, शिलांग, शिमला, उदयपुर और बड़ोदरा में ऐसा मॉडल तैयार होगा।

मोदी सरकार का लक्ष्य किसानों की आय दोगुना करना

ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी सरकार का लक्ष्य किसानों की आय को दोगुना करने का है। इनकम दोगुना करने का मतलब यह नहीं है कि उनके प्रोडक्ट की कीमत दोगुनी हो जाए। सिंधिया ने कहा कि किसानों के प्रोडक्ट को एक जगह से दूसरी जगह जल्द से जल्द पहुंचाने की सरकार व्यवस्था कर रही है। इससे कृषि के प्रोडक्ट नष्ट नहीं होंगे और इसका फायदा किसानों की आय को बढ़ाने में मिलेगा।

सरकार ने कृषि उड़ान 2.0 की शुरुआत इसलिए की है ताकि जल्द नष्ट होने वाले सामानों को कम समय से एक दूसरी जगह पर पहुंचाया जाए। इससे सामान की बर्बादी कम होती और ताजा प्रोडक्ट बेचने से किसानों को ज्यादा भाव मिलेगा।

कुछ घंटे में सामान पहुंचाने में मिलेगी मदद

इस नई स्कीम से जो सामान किसी जगह पर एक दिन में पहुंचता था, वो सामान कुछ घंटे में पहुंच जाएगा। इसका फायदा किसान और ग्राहक दोनों को मिलेगा। इससे दूर दराज के क्षेत्रों में सामानों को जल्द से जल्द पहुंचाने में भी मदद मिलेगी। कृषि उड़ान 2.0 योजना की शुरुआत होने से कृषि उत्पादों एवं खाद्यान्न की बर्बादी कम होगी। इस स्कीम के तहत घरेलू एयरलाइंस के लिए नागर विमानन मंत्रालय लैंडिंग, पार्किंग, टर्मिनल नेविगेशन और लैंडिंग चार्ज में पूरी छूट देगा।

8 घरेलू रूट्स की शुरुआत होगी

ज्योतिरादित्य सिंधिया ने बताया कि इस योजना के तहत 8 घरेलू और अंतरराष्ट्रीय व्यापार रूट्स की भी शुरुआत की जाएगी। इसमें बेबी कॉर्न की ढुलाई के लिए अमृतसर-दुबई, लीची के परिवहन के लिए दरभंगा को देश के अन्य एयरपोर्ट्स से और जैविक खाद्य उत्पादों की ढुलाई के लिए सिक्कम से पूरे देश भर के लिए उड़ान शुरू की जायेगी। सरकार चेन्नई, विशाखापट्‌टनम और कोलकाता से पूर्वी एशियाई देशों को सी फूड्स भेजने के लिए उड़ान शुरू करेगी। दाल, फल एवं सब्जियों के लिए गुवाहाटी से हांगकांग के लिए व्यापारिक उड़ान की शुरुआत भी की जाएगी।

सौजन्य-दैनिक भास्कर

https://www.bhaskar.com/business/news/krishi-udan-20-scheme-update-jyotiraditya-scindia-and-doubling-farmers-income-129065330.html

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *