खाने का तेल हो गया सस्ता, मदर डेयरी ने 15 रुपये प्रति लीटर तक घटाए दाम

News & Updates ताजा खबरे

खाने का तेल हो गया सस्ता, मदर डेयरी ने 15 रुपये प्रति लीटर तक घटाए दाम

M Y Team दिनांक ७ जुलाई २०२२

मोदी सरकार ने बुधवार को एडिबल ऑयल बनाने वाली कंपनियों के साथ एक अहम बैठक की थी, जिसमें खाद्य सचिव ने कंपनियों को तेल की कीमतों में गिरावट का लाभ कस्टमर्स को देने को कहा था. इसके एक दिन बाद आम आदमी को खाने के तेल की कीमतों में राहत देते हुए मदर डेयरी (Mother Dairy) ने कहा कि उसने अपने सभी एडिबल ऑयल की कीमतों (Edible Oil Price) में 15 रुपये प्रति लीटर तक की कटौती की है. इसमें सोयाबीन ऑयल और राइसब्रान ऑयल सभी शामिल हैं.

दिल्ली-एनसीआर में प्रमुख दूध सप्लायर मदर डेयरी (Mother Dairy) ‘धारा’ ब्रांड के तहत एडिबल ऑयल बेचती है. मदर डेयरी ने कहा, “सरकार द्वारा खाने के तेल की कीमतों में कटौती का फायदा कस्टमर को देने के लिए हमने धारा सोयाबीन तेल और राइसब्रान ऑयल की MRP में 15 रुपये तक की कटौती कर दिया है, जो अगले सप्ताह तक मार्केट में उपलब्ध हो जाएगा.”  कंपनी ने कहा कि अगले 15-20 दिनों में सनफ्लावर ऑयल के MRP में कमी आने की उम्मीद करता है.

जून में भी की थी कटौती

इसके पहले 16 जून को, मदर डेयरी (Mother Dairy) ने ग्लोबल मार्केट में कीमतों में कमी आने के बाद तेल की कीमतों में 15 रुपये प्रति लीटर तक की कमी की थी.

सरकार ने कंपनियों को दिया निर्देश

सरकार ने तेल की कीमतों में आम आदमी को राहत देने के लिए तेल कंपनियों के साथ बैठक की, जिसमें उन्होंने कहा कि तेल के दामों में 20 रुपये तक की कमी आ सकती है. सरकार ने एडिबल ऑयल (Edible Oil) की इस मीटिंग में सभी तेल कंपनियों को शामिल किया था, जिसमें कुछ तेल कंपनियां दाम घटाने पर राजी हो गए हैं.

वित्त मंत्रालय की अधिसूचना के अनुसार, शुल्क मुक्त आयात इस वर्ष (2022-23) के साथ-साथ 2023-24 के लिए है. इसका मतलब यह होगा कि 31 मार्च 2024 तक कुल 80 लाख मीट्रिक टन कच्चे सोयाबीन तेल और कच्चे सूरजमुखी के तेल को शुल्क मुक्त आयात किया जा सकता है. छूट से घरेलू कीमतों को कम करने और मुद्रास्फीति को नियंत्रित करने में मदद मिलने की उम्मीद है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *