दाल की बढती कीमतों पर मोदी सरकारकी अच्छी पहल ‘Bharat Dal’ नाम से ₹60 किलो की रियायती दर पर मिलेगी दाल

News & Updates ताजा खबरे

दाल की बढती कीमतों पर मोदी सरकारकी अच्छी पहल ‘Bharat Dal’ नाम से ₹60 किलो की रियायती दर पर मिलेगी दाल

M Y Teamदिनांक १७ जुलै

Bharat Dal: दाल की बढ़ती कीमतों पर सरकार ने बड़ा एक्शन लिया है. सरकार ने भारत दाल (Bharat Dal) से चना दाल बाजार में उतारा है. ‘Bharat Dal’ के नाम से दाल ₹60 प्रति किलो की रियायती दर पर  मिलेगी. वहीं 30 किलो पैकेट का दाल 55 रुपये किलो के भाव पर मिलेगा.  नाफेड (NAFED), सफल, केंद्रीय भंडार पर ‘Bharat Dal’ उपलब्ध होगा.

703 नाफेड स्टोर्स पर होगी रियायती दाल की बिक्री

केंद्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्री पीयूष गोयल ने सोमवार को ‘भारत दाल’ (Bharat Dal) ब्रांड नाम के तहत सब्सिडी वाली चना दाल की बिक्री की घोषणा की. देशभर में 703 नाफेड स्टोर्स पर रियायती दाल की बिक्री होगी. ज़ी बिजनस ने सबसे पहले कहा था कि सरकार चना दाल बेचेगी, NAFED के भंडार में चने से दाल बनाकर बाजार में लाने की शुरुआत.

दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) में NAFED के खुदरा आउटलेट चना दाल बेच रहे हैं. ‘भारत दाल’ की शुरूआत सरकार के चना स्टॉक को चना दाल में बदल कर उपभोक्ताओं को सस्ती कीमतों पर दालें उपलब्ध कराने की दिशा में केंद्र सरकार द्वारा उठाया गया एक बड़ा कदम है.

चना दाल की मिलिंग और पैकेजिंग NAFED द्वारा दिल्ली-एनसीआर में अपने खुदरा दुकानों और एनसीसीएफ (NCCF), केंद्रीय भंडार (Kendriya Bhanda) और सफल (Safal) के आउटलेट के माध्यम से डिस्ट्रीब्यूशन के लिए की जाती है.

इस व्यवस्था के तहत, चना दाल राज्य सरकारों को उनकी कल्याणकारी योजनाओं, पुलिस, जेलों और उनके उपभोक्ता सहकारी दुकानों के माध्यम से वितरण के लिए भी उपलब्ध कराई जाती है.

चना भारत में सबसे अधिक मात्रा में उत्पादित होने वाली दाल है और पूरे भारत में कई रूपों में इसका सेवन किया जाता है. सलाद बनाने के लिए साबुत चने को भिगोकर उबाला जाता है और भुने चने को नाश्ते के रूप में परोसा जाता है. फ्राई की हुई चना दाल का उपयोग अरहर दाल, करी और सूप के विकल्प के रूप में भी किया जा सकता है. चना बेसन नमकीन और मिठाइयों के लिए एक प्रमुख कच्चा माल है.

चने के कई पोषण संबंधी स्वास्थ्य लाभ हैं क्योंकि यह फाइबर, आयरन, पोटेशियम, विटामिन बी, सेलेनियम बीटा कैरोटीन और कोलीन से भरपूर है जो मानव शरीर को एनीमिया, रक्त शर्करा, हड्डियों के स्वास्थ्य आदि और यहां तक कि मानसिक स्वास्थ्य को नियंत्रित करने के लिए आवश्यक है.

सौजन्य-झीबिझ

https://www.zeebiz.com/hindi/economy/agriculture/govt-launches-sale-of-subsidised-chana-dal-under-the-brand-name-bharat-dal-for-rs-60-per-kg-pack-135949

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *