नकली दवाओं पर लगाम लगाने की तैयारी, 300 ड्रग फॉर्मूलेशन पैकेज पर छपेंगे Bar Code

News & Updates ताजा खबरे

नकली दवाओं पर लगाम लगाने की तैयारी, 300 ड्रग फॉर्मूलेशन पैकेज पर छपेंगे Bar Code

M Y Team दिनांक ५ नवम्बर २०२२

Bar codes on Medicine packages: नकली दवाओं के खतरे को रोकने के लिए मोदी सरकार दवा कंपनियों को 300 दवाओं के फॉर्मूलेशन के पैकेज पर बार कोड (Bar Code) प्रिंट करना अनिवार्य करने जा रही है. सरकार ड्रग फॉर्मूलेशन पैकेज पर बार कोड अनिवार्य करने की प्रक्रिया को अंतिम रूप दे रही है ताकि स्कैनिंग पर मैन्युफैक्चरिंग लाइसेंस और बैच नंबर जैसी जानकारी मिल सकेगी. इससे नकली दवाका पता लगाना आसान हो जाएगा. ड्रग्स एंड कॉस्मेटिक रूल्स 1945 में संशोधन को अप्रूवल मिल जाने के बाद दवाओं के फॉर्म्यूलेशन पैकेज पर बार कोड Bar Code प्रिंट करने के नियम अगले साल मई से लागू हो जाएंगे.

Bar Code से असली, नकली दवा की होगी पहचान

एक आधिकारिक सूत्र ने पीटीआई को बताया कि जिन 300 मेडिजिन फॉर्मूलेशन पर बार कोड छापे जाने हैं उनका एक बड़ा हिस्सा ज्यादातर काउंटर पर खरीदा जाता है. इस संशोधन का उद्देश्य नकली दवाओं की आपूर्ति को रोकना और पब्लिक हेल्थ सर्विसेज में सुधार सुनिश्चित करना है. अधिकारी ने कहा, एक बार कोड या क्यूआर कोड (QR code) पता चलेगा कि दवा असली है या नहीं.

बता दें कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने जून में इस संबंध में एक ड्राफ्ट गैजेटेड नोटिफिकेशन जारी कर लोगों से टिप्पणी और प्रतिक्रिया मांगी थी. टिप्पणियों और आगे के विचार-विमर्श के आधार पर मंत्रालय इसे अंतिम रूप देने की प्रक्रिया में है.

ड्रग एंड कॉस्मेटिक्स एक्ट के नियम 96 की शेड्यूल H 2 के मुताबिक, 300 ड्रग फॉर्मूलेशन प्रोडक्ट्स के निर्माताओं को अपने प्राइमरी पैकेजिंग या सेकेंडरी पैकेज लेबल पर Bar Code या QR Code को प्रिंट या चिपकाना होगा. स्टोर्ड डाटा में यूनिक प्रोडक्ट आईडेंटिफिकेशन कोड, दवा का उचित और जेनरिक नाम, ब्रांड नेम, नाम और मैन्युफैक्चरर का एड्रेस, बैच नंबर, मैन्युफैक्चरिंग और एक्सपायरी डेट और मैन्युफैक्चरिंग लाइसेंस नंबर होगा.

अगले साल दिसंबर तक सभी दवा आएंगे दायरे में

पहले चरण में टॉप फार्मा ब्रांडों के 300 ड्रग्स को इस दायरे में लाया जाएगा जिसका कुल मार्केट शेयर का लगभग 35% है. अगले साल दिसंबर तक सभी दवाओं को कवर किया जा सकता है. दवाओं में Allegra, Amlokind, Azithral, Betadine, Calpol, Ceftum, Combiflam, Dolo, Dulcoflex, Ecosprin, Gelusil, Jalra, Lantus, Manforce, Meftal Spaz, Shelcal, Human Mixtard, Pan 40, Otrivin, Pantocid, Rantac, Stamlo, T-bact ointment and unwanted kit and Volini spray शामिल हैं.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *