भारत की खुदरा महंगाई दर हुई कम,मोदी सरकार महंगाई कम करने के लिए लगातार काम कर रहे: वित्त मंत्री

Economy-अर्थव्यवस्था

भारत की खुदरा महंगाई दर हुई कम,मोदी सरकार  महंगाई कम करने के लिए लगातार काम कर रहे: वित्त मंत्री

M Y Team  दिनांक १२ जून २०२३

मार्च में भारत की खुदरा महंगाई दर  ( Retail Inflation Rate )  5.66 प्रतिशत पर आ गई थी जो इसका पिछले 15 महीनों का सबसे निचला स्तर था। इसी वर्ष फरवरी में खुदरा महंगाई दर 5.66 प्रतिशत थी। खाद्य वस्तुओं के मूल्य में नरमी के चलते खुदरा महंगाई दर में कमी आ रही है।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि देश में महंगाई अभी भी सहनीय स्तर से थोड़ा ऊपर बनी हुई है और सरकार इसमें कमी लाने के लिए लगातार कदम उठा रही है। वित्त मंत्री ने कहा कि हमने नपा-तुला दृष्टिकोण अपनाया है। इस कारण यह सहनीय स्तर से ऊपर बनी हुई है। उन्होंने कहा कि महंगाई को लेकर लगातार काम किया जा रहा है ताकि इसे कम किया जा सके।

बता दें कि मार्च में भारत की खुदरा महंगाई दर 5.66 प्रतिशत पर आ गई थी, जो इसका पिछले 15 महीनों का सबसे निचला स्तर था। इसी वर्ष फरवरी में खुदरा महंगाई दर 5.66 प्रतिशत थी। खाद्य वस्तुओं के मूल्य में नरमी के चलते खुदरा महंगाई दर में कमी आ रही है और इसके आगे भी बने रहने की उम्मीद जताई जा रही है।

चालू वित्त वर्ष 2023-24 में खुदरा महंगाई दर 5.2 प्रतिशत रहेगी

आरबीआइ ने भी आने वाले महीनों में महंगाई दर छह प्रतिशत से नीचे रहने का अनुमान लगाया है। आरबीआइ का मानना है कि चालू वित्त वर्ष 2023-24 में खुदरा महंगाई दर 5.2 प्रतिशत रहेगी। महंगाई दर के छह प्रतिशत से कम रहने पर ब्याज दरों में अब और बढ़ोतरी की संभावना समाप्त हो जाएगी। विशेषज्ञों का मानना है कि चालू वित्त वर्ष की अंतिम तिमाही तक महंगाई दर पांच प्रतिशत से नीचे आ सकती है।

 

https://www.jagran.com/news/national-finance-minister-india-retail-inflation-has-come-down-working-continuously-to-reduce-inflation-23404878.html

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *