महाकाल लोक का उद्धाटन कर पीएम मोदी बोले- भारत अपने गौरव की पुनः स्थापना कर रहा

News & Updates ताजा खबरे

महाकाल लोक का उद्धाटन कर पीएम मोदी बोले- भारत अपने गौरव की पुनः स्थापना कर रहा

M Y Team दिनांक ११ अक्तूबर २०२२

Mahakal Lok Inauguration: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महाकाल लोक का लोकार्पण करने के बाद जनसभा को संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने उज्जैन के ऐतिहासिक पलों को याद किया. पीएम मोदी पहले इंदौर एयरपोर्ट पहुंचे और फिर वहां से हैलिकॉप्टर के जरिये उज्जैन पहुंचे, जहां सीएम शिवराज सिंह चौहान ने उनका स्वागत किया. इसके बाद पीएम मोदी उज्जैन हैलिपेड से महाकाल मंदिर पहुंचे. महाकाल मंदिर पहुंचकर पीएम मोदी ने पूजा-अर्चना की. इस दौरान उन्होंने बाबा महाकाल की आरती भी की. इस दौरान मौजूद पुजारी ने पीएम मोदी को रुद्राक्ष की माला पहनाई. मंत्रोच्चार के साथ पीएम मोदी के माथे पर त्रिपुंड लगाया. हालांकि पीएम मोदी जलाभिषेक नहीं कर सके. क्योंकि बाबा महाकाल का श्रृंगार हो चुका था.

एक अधिकारी ने कहा कि 900 मीटर से अधिक लंबा ‘महाकाल लोक’ गलियारा पुरानी रुद्र सागर झील के चारों और फैला हुआ है. उज्जैन स्थित विश्व प्रसिद्ध महाकालेश्वर मंदिर के आसपास के क्षेत्र के पुनर्विकास की परियोजना के तहत रुद्र सागर झील को पुनर्जीवित किया गया है. उन्होंने बताया कि देश के 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक यहां महाकालेश्वर मंदिर में स्थापित है और यहां देश-विदेश से बड़ी संख्या में श्रद्धालु आते हैं.

हमारे चारों धाम ऑल वेदर रोड से जुड़ने जो रहे हैंः पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि आजादी के बाद पहली बार चार धाम प्रोजेक्ट के जरिए, हमारे चारों धाम ऑल वेदर रोड से जुड़ने जो रहे हैं. आजादी के बाद पहली बार करतारपुर साहिब खुला है. इसके अलावा पीएम मोदी ने कहा कि स्वदेश दर्शन और प्रसाद योजना से देशभर में हमारी आध्यात्मिक चेतना के ऐसे कितने ही केंद्रों का गौरव पुन: स्थापित हो रहा है. और अब इसी कड़ी में भव्य और अतिभव्य महाकाल लोक भी अतीत के गौरव के साथ, भविष्य के स्वागत के लिए तैयार हो चुका है.

भारत अपने गौरव की पुनः स्थापना कर रहा हैः पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि सोमनाथ में विकास के कार्य नए कीर्तिमान स्थापित कर रहे हैं. उत्तराखंड में बाबा केदार के आशीर्वाद से केदारनाथ, बद्रीनाथ तीर्थ क्षेत्र में विकास के नए अध्याय लिखे जा रहे हैं. इसके अलावा पीएम मोदी ने कहा कि स्वदेश दर्शन और प्रसाद योजना से देशभर में हमारी आध्यात्मिक चेतना के ऐसे कितने ही केंद्रों का गौरव पुन: स्थापित हो रहा है. और अब इसी कड़ी में भव्य और अतिभव्य महाकाल लोक भी अतीत के गौरव के साथ, भविष्य के स्वागत के लिए तैयार हो चुका है.

 

पुरे राज्यमे होगे कार्यक्रम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के उज्जैन में मंगलवार शाम को श्री महाकाल लोक गलियारे के पहले चरण का उद्घाटन करने के कार्यक्रम के साथ-साथ मध्य प्रदेश के हर गांव और शहर के मंदिरों में पूजा अर्चना की जाएगी. राज्य सरकार की एक विज्ञप्ति में बताया गया कि स्थानीय लोग प्रत्येक गांव के एक मंदिर में जमा होंगे और पूजा अर्चना करेंगे. उज्जैन में भव्य आयोजन के साथ शहरी क्षेत्र के हर वार्ड के बड़े मंदिरों में भी इस तरह के कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे.

सौजन्य- hindi.news18.com

https://hindi.news18.com/news/nation/mahakal-lok-inauguration-live-ujjain-pm-modi-corridor-4728381.html

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *