म्यूचुअल फंड इंडस्ट्री हुई 38.45 लाख करोड़ की:हर महीने SIP में आ रहा है 11 हजार करोड़, निवेशकों की दिलचस्पी इक्विटी फंड में

News & Updates-Mutual Fund

म्यूचुअल फंड इंडस्ट्री हुई 38.45 लाख करोड़ की:हर महीने SIP में आ रहा है 11 हजार करोड़, निवेशकों की दिलचस्पी इक्विटी फंड में

M Y Team दिनांक १० दिसंबर २०२१

निवेशकों का लगातार म्यूचुअल फंड में निवेश बढ़ रहा है। इस वजह से म्यूचुअल फंड इंडस्ट्री का औसत असेट अंडर मैनेजमेंट (AUM) 38.45 लाख करोड़ रुपए हो गया। नवंबर महीने में इक्विटी फंड में 11,614 करोड़ रुपए आए हैं। यह लगातार नौवां महीना है जब इस इक्विटी स्कीम में पॉजिटिव निवेश रहा है।

शेयर बाजार में भारी उथल-पुथल

इक्विटी फंड में निवेश उस माहौल के विपरीत है, जहां शेयर बाजार में भारी उथल-पुथल है। कभी हजार पॉइंट बाजार टूटता है तो कभी हजार पॉइंट बढ़ता है। लेकिन म्यूचुअल फंड में लगातार निवेशक निवेश कर रहे हैं। अक्टूबर में इक्विटी स्कीम में 5,215 करोड़ रुपए का निवेश आया था। इसी तरह सिस्टेमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान यानी SIP में नवंबर में 11 हजार करोड़ रुपए आए हैं। यह अब तक का रिकॉर्ड है।

अक्टूबर में निफ्टी में भारी गिरावट

नवंबर महीने में निफ्टी में करीबन ४% की गिरावट दर्ज की गई थी। उसके पहले निफ्टी ने ऐतिहासिक १८००० आंकड़े को अक्टूबर में पार किया था। निवेशकों ने इसके बाद जमकर मुनाफा वसूली की थी। इससे बाजार में गिरावट का माहौल बना। खासकर विदेशी निवेशकों ने नवंबर में अपने निवेश को निकाला।

म्युचुअल फंड की सभी कैटिगरी में पॉजिटिव निवेश

म्यूचुअल फंड की सभी 23 ओपन एंडेड इक्विटी ओरिएंटेड और हाइब्रिड स्कीम कैटेगरी में नवंबर में पॉजिटिव निवेश रहा। इसका मतलब शेयर बाजार में अभी भी निवेशकों का पॉजिटिव रुझान है। जानकारों का कहना है कि नवंबर में जब बाजार में गिरावट दिखी तो निवेशकों ने इसका फायदा उठाकर म्यूचुअल फंड में निवेश किया। अक्टूबर में निवेशकों ने बाजार की तेजी में 23,456 करोड़ रुपए निकाले थे जबकि नवंबर में 17,476 करोड़ रुपए ही निकाले गए।

नवंबर में SIP में 486 करोड़ रुपए ज्यादा आए

अक्टूबर की तुलना में नवंबर में म्युच्युअल फंड के सिस्टेमेटिक इन्व्हेस्टमेंट प्लानमें  SIP में 486 करोड़ रुपए ज्यादा आए। SIP महीने में निवेश की रकम को कहा जाता है। यह सेगमेंट इक्विटी में ही निवेश करता है। हाईब्रिड फंड में निवेशक लगातार निवेश कर रहे हैं। इसमें बैलेंस एडवांटेज फंड कैटिगरी सबसे पसंदीदा है। यह कैटिगरी कम भाव पर शेयर्स खरीदती है और ज्यादा भाव पर बेचती है। नवंबर महीने में इसने 6,094 करोड़ रुपए आए हैं।

2011 में केवल 6.82 लाख करोड़ थे म्युच्युअल फंड के असेट AUM

30 नवंबर 2011 में म्यूचुअल फंड का कुल AUM केवल 6.82 लाख करोड़ रुपए था जो कि अब 37.34 लाख करोड़ रुपए हो गया। 10 सालों में इसमें पांच गुना की बढ़त हुई है। पिछले साल नवंबर तक इसका AUM 30 लाख करोड़ रुपए था। म्यूचुअल फंड में कुल 11.70 करोड़ फोलियो नंबर है। फोलियो नंबर मतलब निवेशकों के खाते से है।

सौजन्य- दैनिक भास्कर

https://www.bhaskar.com/business/news/11-thousand-crores-is-coming-in-sip-every-month-investors-are-interested-in-equity-funds-mutual-fund-129198008.html

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *