रिजर्व बैंकने आईएमपीएस की सीमा २ लाखसे बढ़ाकर ५ लाख रुपये कर दी

News & Updates- On Line Banking

रिजर्व बैंकने आईएमपीएस की सीमा २ लाखसे बढ़ाकर ५ लाख रुपये कर दी

M Y Team दिनांक अक्तूबर २०२१

विमुद्रिकरण के बाद देश में ऑनलाइन लेनदेन का चलन बढ़ रहा है और इसे देखते हुए भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने आईएमपीएस- इमिडिएट पेमेंट सर्विस (IMPS) की सीमा को दो लाख रुपये से बढ़ाकर 5 लाख रुपये करने की घोषणा की है। आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास ने शुक्रवार को मौद्रिक समीक्षा नीति की घोषणा करते हुए यह बात कही। आईएमपीएस (IMPS) के जरिए किसी भी खाता धारक को कहीं भी कभी भी पैसे भेजे जा सकते हैं। अब तक इसकी लिमिट 2 लाख रुपये थी जिसे बढ़ाकर 5 लाख रुपये कर दिया गया है I

क्या है आईएमपीएस

यह केंद्रसरकारकी तरफसे मुफ्तमें मिलनेवाली सेवा है और इसके जरिए बैंक ग्राहक अपने अकाउंट से दूसरे व्‍यक्ति के बैंक खाते में पैसा ट्रांसफर कर सकता है। दास ने कहा कि आईएमपीएस सिस्टम की अहमियत को देखते हुए इसकी लिमिट प्रति ट्रांजैक्शन 2 लाख से बढ़ाकर 5 लाख करने का प्रस्ताव है। 15 मार्च 2021 से इनवार्ड आईएमपीएस ट्रांसफर पर कोई फीस नहीं लगती है।
IMPS से 24 घंटे पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं
IMPS की लोकप्रियता काफी तेजी से बढ़ रही है। IMPS को नेशनल पेमेंट सिस्टम कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) चलाता है। IMPS से 24 घंटे पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं। अभी तक IMPS के जरिए एक दिन में 2 लाख रुपए तक ट्रांसफर करने की लिमिट थी। अब इसके जरिए 5 लाख रुपए तक एक दिन में ट्रांसफर कर सकते हैं। इसे इंटरनेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग ऐप, बैंक की ब्रांच, ATM, SMS और IVRS के जरिए कर सकते हैं। इसके जरिए ट्रांसफर किया गया पैसा कुछ ही देर में दूसरी पार्टी के पास पहुंच जाता है।

IPMPS के जरिए शेड्यूल पेमेंट भी कर सकते हैं। अगर आप किसी को आगे की तारीख के लिए पैसा भेजना चाहते हैं तो आप तारीख और समय सेट कर सकते हैं। फिर उस दिन उसी समय पर ऑटोमैटिक यह पैसा ट्रांसफर हो जाएगा।

RTGS और NEFT से अलग कैसे है IMPS
RTGS और NEFT से जब आप पैसा ट्रांसफर करते हैं तो इसे दूसरी पार्टी तक जाने में कुछ समय लगता है। जबकि IMPS से ट्रांसफर करने में सेकेंड भी नहीं लगता। इसीलिए IMPS का इंस्टैंट ट्रांसफर पेमेंट कहा जाता है। कुछ बैंक अभी भी IMPS पर चार्ज लेते हैं जबकि कुछ बैंक इसकी फ्री में सुविधा देते हैं।

आईएमपीएस की लिमिट बढ़ने से डिजिटल पेमेंट्स में तेजी आएगी और ग्राहकों को 2 लाख रुपये से अधिक डिजिटल पेमेंट्स करने के लिए अतिरिक्त सुविधा मिलेगी। केंद्रीय बैंक इसके लिए जल्दी ही अलग से जरूरी दिशानिर्देश जारी करेगा। आईएमपीएस यानी तत्‍काल भुगतान सेवा एक तत्‍काल इंटरबैंक इलेक्‍ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर सर्विस है। इसे मोबाइल फोन के जरिए किया जाता है। इसके लिए एटीएम, इंटरनेट बैंकिंग आदि माध्‍यमों का भी इस्तेमाल किया जा सकता है।
देश में ऑनलाइन बैंकिंग के माध्यम से कहीं भी, कभी भी पैसे भेजे जा सकते हैं। ऑनलाइन बैंकिंग से पैसे ट्रांसफर करने के भी तीन तरीके होते हैं। इसमें आईएमपीएस (IMPS), एनईएफटी (NEFT), आरटीजीएस (RTGS) का नाम शामिल है। आईएमपीएस रियल टाइम पेमेंट सर्विस है। इसके जरिए किसी भी खाता धारक को कहीं भी कभी भी पैसे भेज सकते हैं। इसमें पैसे भेजने के वक्त को लेकर कोई पाबंदी नहीं है। आप हफ्ते के सातों दिन 24 घंटे में कभी भी आईएमपीएस के जरिए पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं। मोदी सरकारकी यह एक अर्थव्यवस्थामें सुधार लानेवाली अच्छी पहल है I

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *