शाओमी, ओप्पो, रियलमी और वीवो की भारत में भारी डिमांड, चीन में सबसे ज्यादा बिक रहे आईफोन

News & Updates

शाओमी, ओप्पो, रियलमी और वीवो की भारत में भारी डिमांड, चीन में सबसे ज्यादा बिक रहे आईफोन

M Y Team दिनांक २८ नोव्हेम्बर २०२१

भारत में चीनी कंपनियों के बनाए स्मार्टफोन काफी पॉपुलर हैं। शाओमी, ओप्पो, रियलमी और वीवो भारत के टॉप-5 स्मार्टफोन ब्रांड में शामिल हैं। क्या आपको पता है कि जिस देश के ये ब्रांड हैं, वहीं के लोग ही इन फोन को खरीदना पसंद नहीं कर रहे हैं। इनकी जगह पर लोग एपल के फोन खरीद रहे हैं। आईफोन-13 सीरीज के तो वे दीवाने हैं।

एपल बना चीन का नंबर-1 स्मार्टफोन ब्रांड
बीते अक्टूबर की रिपोर्ट के मुताबिक, ओप्पो को पीछे छोड़कर एपल चीन का टॉप स्मार्टफोन ब्रांड बन गया है। चीन में सबसे ज्यादा एपल के आईफोन को पसंद किया जाता है। रिसर्च फर्म काउंटरपॉइंट ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि अक्टूबर में आईफोन 13 सीरीज के स्मार्टफोन में पिछले महीने के मुकाबले 46% की ग्रोथ देखी गई। चीन की टॉप टेक कंपनियां हुवावे, वीवो, ओप्पो टॉप स्मार्टफोन ब्रांड बनने में पीछे रह गईं।

एपल ने ओप्पो और वीवो को पीछे छोड़ा
इस साल मार्च में ओप्पो चीन की सबसे बड़ी स्मार्टफोन कंपनी बनकर उभरी थी। इससे पहले मार्च 2021 में वीवो टॉप पर रही थी। अक्टूबर में इन सभी कंपनियों को पीछे छोड़कर एपल चीन की लीडिंग स्मार्टफोन कंपनी बन गई। यह दिसंबर 2015 के बाद पहला मौका है, जब एपल चीन में टॉप स्मार्टफोन ब्रांड बनकर उभरा है।

रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले कुछ समय में हुवावे प्रीमियम स्मार्टफोन के मार्केट से बाहर है। पिछले 5 से 6 महीने में हुवावे के मार्केट शेयर में जोरदार गिरावट देखी गई है। इसका सीधा फायदा एपल को मिला है।

भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाले टॉप 5 ब्रांड
जुलाई से सितंबर यानी तीसरी तिमाही (3Q21) के बीच शाओमी ने भारत में सबसे ज्यादा स्मार्टफोन बेचे हैं। शाओमी 2021 की तीसरी तिमाही में 1.2 करोड़ स्मार्टफोन की बिक्री के साथ सबसे आगे रहा। इंटरनेशनल डेटा कॉर्पोरेशन (IDC) की एक रिपोर्ट के मुताबिक, 2021 की तीसरी तिमाही में भारतीय स्मार्टफोन मार्केट में सालाना आधार पर 12% की गिरावट दर्ज की गई। इस दौरान भारत में 4.8 करोड़ स्मार्टफोन शिपमेंट किए गए।

सौजन्य- दैनिक भास्कर

https://www.bhaskar.com/tech-auto/news/apple-surpasses-vivo-to-become-largest-smartphone-brand-in-october-2021says-counterpoint-report-129161448.html

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *