Income Tax ऑफिस इस महीने हर शनिवार को भी खुले रहेंगे, टैक्सपेयर्स को होगी सुविधा

News & Updates- ताजा खबरे

Income Tax ऑफिस इस महीने हर शनिवार को भी खुले रहेंगे, टैक्सपेयर्स को होगी सुविधा

M Y Team दिनांक १३ मार्च २०२२

Income Tax Department: आयकरदाताओंकी शिकायतों का समाधान करने के लिए आयकर विभाग के कार्यालय मार्च महीनेमें हर शनिवार को भी खुले रहेंगे. आयकर विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) द्वारा टैक्सपेयर्स के मुद्दों और शिकायत को हल करने के निर्देश के बाद यह फैसला लिया गया है.

वित्त मंत्री ने इस सप्ताह की शुरुआत में आयकर विभाग (CBDT) के पॉलिसी मेकिंग बोर्ड और सीमा शुल्क और GST विभाग (CBIC) के लिए बेंगलुरु में एक कार्यक्रम के दौरान कथित तौर पर टैक्सपेयर्स की शिकायतों का जवाब नहीं देने के लिए फटकार लगाई थी.

बता दें कि, केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) आयकर विभाग के लिए एक शीर्ष नीति-निर्माण निकाय है, वहीं केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड (CBIC) सीमा शुल्क, केंद्रीय उत्पाद शुल्क और GST के लिए एक ही प्राधिकरण है.

आज से शनिवार को भी खुलेगें आयकर विभागके दफ्तर

आयकर विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि प्रिंसिपल कमीशनर के स्तर तक के आयकर विभाग के सभी कार्यालय मार्च महीने के सभी शनिवारों को खुले रहेंगे. सभी कार्यालय 12 मार्च से अगले हर शनिवार शुरू रहेंगे. वर्तमान में शनिवार और रविवार को आयकर विभाग के कर्मचारियों की छुट्टी होती है.   अधिकारी ने कहा कि आईटी विभाग के सभी क्षेत्रीय कार्यालयों ने टैक्सपेयर्स को सुझाव भेजने और स्पष्टीकरण मांगने के लिए अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल पर अपनी संबंधित ईमेल आईडी भी दिया है.

वित्त मंत्री ने अधिकारियों से मांगा जवाब

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 7 मार्च को वित्त मंत्रालय के अधिकारियों, इडस्ट्री और व्यापार निकायों के बीच बजट आउटरीच कार्यक्रम के दौरान एक प्रतिभागी के टैक्स के विभिन्न पहलुओं पर सवाल पूछने के बाद CBDT और CBIC के अधिकारियों की खिंचाई की.

सीतारमण ने कहा, “मैं यह जानने के लिए उत्सुक हूं कि क्या CBDT और CBIC के अधिकारी यहां हैं? यहां जो सवाल पूछे जा रहे हैं, वो वह प्रश्न नहीं हैं, जो मैं चाहती हूं कि वित्त मंत्रालय के सचिव यहां बैठकर समझाएं.”

सौजन्य-झी बिझ

https://www.zeebiz.com/hindi/india/income-tax-department-offices-to-open-on-all-saturdays-in-march-finance-minister-nirmala-sithraman-76739

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *