National Digital Profile: हर नागरिक की होगी डिजिटल प्रोफाइल, सरकार बनाएगी Single Sign On पोर्टल- जानिए डिटेल

News & Updates

National Digital Profile: हर नागरिक की होगी डिजिटल प्रोफाइल, सरकार बनाएगी Single Sign On पोर्टल

M Y News दिनांक २८ दिसंबर २०२१

National Digital profile: सरकार Compliance घटाने और आसानी बढ़ाने के लिए लगातार प्रयास कर रही है. इसी क्रम में अब तक 25000 से ज्यादा Compliance कम किए हैं. आगे और भी ऐसी formalities को कम किया जाएगा. इसके लिए सभी डिपार्टमेंट ने Ease of Doing Business और Ease of Living की आसानी के लिए पहल की है. इसमें एक लॉगिन से सभी काम निपट जाएंगे, साथ ही एक ही वेबसाइट पर सारी जानकारी उपलब्ध होंगी. सरकार की तरफ से हर नागरिक के लिए नैशनल डिजिटल प्रोफाइल तैयार की जा रही है.

सभी सेवाओं के लिए होगा एक पोर्टल तैयार

बता दें किसी भी व्यक्ति को हर बार डॉक्यूमेंट्स दिखाने, फॉर्म भरने की जरूरत नहीं पड़ेगी. साथ ही ID, Password, PAN, Bank Account, TIN, TAN, GSTN, RTO, Insurance के नंबर जैसे चीज़ों को हर बार याद रखने को कोई जरूरत नहीं पड़ेगा. इसके लिए सरकार सभी सरकारी सेवाओं के लिए एक पोर्टल और एक App लेकर आएगी. इस पोर्टल का नाम Single Sign On होगा. नेशनल सिंगल साइन-ऑन पर केंद्रीय और राज्य सेवाओं में सभी नागरिक सेवाओं का एकीकरण होगा. वहीं उमंग के नेशनल सिंगल साइन-ऑन वेबपेज के रूप में www.india.gov.in के साथ-साथ नेशनल सिंगल साइन-ऑन (एसएसओ) मोबाइल ऐप्लीकेशन होगा.

लॉग इन होगा सुरक्षित

बता दें ‘National Digital Profile’ में सभी सरकारी सेवाओं का एकीकरण होगा, जिसमें सिक्युरिटी का पूरा ध्यान रखा जाएगा. User Authentication के जरिए हर नागरिक के लिए लॉगिन काफी सुरक्षित होगा. इसके अलावा सभी सरकारी काम के लिए प्री फ़ील्ड फॉर्म की योजना को शुरू किया जाएगा.

इसके अलावा नागरिकों के लिए सभी सेवाओं के लिए अलग अलग है पोर्टल बनाया जाएगा, जिसमें सभी रजिस्ट्रेशन के लिए एक इंडेक्स होगा. वहीं हर नागरिक को मास्टर प्रमाणपत्र (Master Certificate) जारी किया जाएगा. इसमें सभी तरह की व्यवसायिक IDs की एक ID होगी और AI से डाटा फिल्ट्रेशन होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *