Retail Inflation: खुदरा महंगाई दर में गिरावट, अप्रैल में 4.29 फीसदी

News & Updates- Economy

Retail Inflation: खुदरा महंगाई दर में गिरावट, अप्रैल में 4.29 फीसदी

M Y Team दिनांक १२ मई २०२१

कोरोना काल में जनता के लिए थोड़ी राहत की खबर सामने आई है. दरअसल, सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबाकि अप्रैल के महीने में खुदरा मुद्रास्फीति में गिरावट देखी गई है. देशकी सामान्य जनताके लिए यह राहत की खबर है.

अप्रैल 2021 में खुदरा महंगाई दर घटकर 4.29 प्रतिशत पर पहुंच गई, जो खाद्य कीमतों में गिरावट के कारण है. सरकार की ओर से जारी आंकड़ों में ये बात सामने आई है. इससे पहले मार्च में खुदरा महंगाई दर 5.52 प्रतिशत थी. हालांकि अप्रैल में यह घटकर 4.29 प्रतिशत फीसदी हो गई है.

बता दें कि यह लगातार 5वां महीना है जब खुदरा महंगाई आरबीआई के 6 फीसदी के ऊपरी मार्जिन के अंदर रही है. वहीं खुदरा मुद्रास्फीति में कमी का कारण खाद्य कीमतों में नरमी की वजह से है. उपभोक्ता खाद्य मूल्य सूचकांक या खाद्य महंगाई अप्रैल में 2.02 फीसदी पर थी, जो कि मार्च में 4.87 फीसदी थी.

मुद्रास्फीति के लिए जोखिमों पर चिंता

वहीं आरबीआई की मौद्रिक नीति समिति की अप्रैल की बैठक से पता चलता है कि सदस्यों ने मुद्रास्फीति के लिए जोखिमों के बारे में चिंताओं को उठाया था और इस वित्तीय वर्ष की पहली छमाही के लिए मुद्रास्फीति के प्रक्षेपण को 5.2 प्रतिशत तक बढ़ा दिया था. हालांकि, केंद्रीय बैंक ने रेपो दर को चार फीसदी के निचले स्तर पर बनाए रखते हुए कहा कि इससे पर्याप्त तरलता सुनिश्चित होगी.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *