त्योहारी सीजन से पहले ई-कॉमर्स कंपनियां लाईं लाखों चेहरे पर मुस्कान, केवल ऐमजॉन ने 1 लाख नौकरी दी

Ground Report

त्योहारी सीजन से पहले ई-कॉमर्स कंपनियां लाईं लाखों चेहरे पर मुस्कान, केवल ऐमजॉन ने 1 लाख नौकरी दी

ऐमजॉन इंडिया ने इस साल मई में अपने परिचालन नेटवर्क और ग्राहक सेवा केंद्रों में रोजगार के लगभग 70,000 अस्थाई अवसरों का सृजन किया था। फेस्टिव सीजन में कुल 3 लाख अस्थाई नौकरी पैदा होने की संभावना है।

दिनांक ३० सप्टेम्बर २०२०

ई-कॉमर्स कंपनी ऐमजॉन इंडिया ने बुधवार को कहा कि त्योहारी मौसम से पहले उसने अपने परिचालन नेटवर्क में एक लाख से अधिक अस्थाई रोजगार के अवसर पैदा किए हैं। ऐमजॉन और फ्लिपकार्ट जैसी ई-कॉमर्स कंपनियां त्यौहारों के दौरान बिक्री में होने वाली बढ़ोतरी को संभालने के लिए अस्थाई आपूर्ति और अन्य सहायक भूमिकाओं के लिए हजारों लोगों को नियुक्त करती हैं।

ऐमजॉन ने हाल ही में 70 हजार नौकरी पैदा की है
ऐमजॉन इंडिया ने इस साल मई में अपने परिचालन नेटवर्क और ग्राहक सेवा केंद्रों में रोजगार के लगभग 70,000 अस्थाई अवसरों का सृजन किया था। कंपनी ने एक बयान में कहा कि उसने अपने साझेदार नेटवर्क के जरिए लाखों अप्रत्यक्ष रोजगार के मौके भी तैयार किये हैं।

करीब 3 लाख नौकरी के अवसर पैदा होंगे
Red Seer कम्पनिकी की एक रिपोर्ट में यह दावा किया गया है कि इस साल के त्योहारी सीजन (festive season) में ई-कॉमर्स और लॉजिस्टिक्स क्षेत्र की कंपनियां 3 लाख लोगों को नौकरी दे सकती हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, फेस्टिव सीजन को देखते हुए ई-कॉमर्स कंपनियां ज्यादातर अस्थाई नियुक्तियां कर रही हैं। त्योहारी सीजन के दौरान भारी मांग को पूरा करने के लिए कंपनियां बड़ी संख्या में लोगों को भर्ती कर रही हैं।

करीब 60 हजार नौकरियां सुरक्षित रह जाएंगी
Red Seer कंपनीका का कहना है कि इन अस्थाई कामगारों में से करीब 20 फीसदी को फेस्टिव सीजन खत्म होने के बाद नहीं निकाला जाएगा। इन 3 लाख नौकरियों में से करीब 70 फीसदी ऐमजॉन और फ्लिपकार्ट जैसी दिग्गज ऑनलाइन कंपनियां दे रही हैं। बाकी लोगों की भर्ती Ecom Express जैसी लॉजिस्टिक्स कंपनियां करेंगी। इन नौकरियों में से 60 फीसदी रोल लॉजिस्टिक्स कामकाज में रहने का अनुमान है। 20 फीसदी रोल वेयरहाउसिंग में और 20 फीसदी कस्टमर सर्विस फंक्शंस में रह सकते हैं।

सौजन्य : नवभारत टाइम्स

====  +  ====

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *