प्रधानमंत्री उज्जवला योजना का दूसरा चरण (PMUY 2.0)

Yojana Details

प्रधानमंत्री उज्जवला योजना का दूसरा चरण (PMUY 2.0)  

M Y Team दिनांक १८ अगस्त २०२१

‘स्वच्छ ईंधन, बेहतर जीवन’ की सोच के साथ शुरू हुई मोदी सरकार की पीएम उज्जवला स्कीम का दूसरा चरण अब शुरू हो गया है. १ मई २०१६ को उत्तर प्रदेश के बलिया जिले से उज्जवला योजना के पहले चरण की शुरुआत की गई थी. इसके तहत कुल ८.०३ करोड़ गरीब परिवार की महिलाओं को गैस कनेक्शन बांटे गए है. इस योजनाको मिल़ा जन समर्थन अभूतपूर्व है. योजना को लाने का उद्देश्य महिलाओं को चूल्हे के धुंए से बचाकर उनके स्वास्थ्य को बेहतर बनाना और LPG का उपयोग बढ़ाकर प्रदूषण को कम करना था. वर्ष २०२१ के बजट में वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने उज्जवला योजना के तहत १  करोड़ अतिरिक्त LPG कनेक्शन देने का केंद्र सरकारका मानस बताकर उसके लिए भी फंड जारी किया था. ये अतिरिक्त कनेक्शन उन गरीब परिवारों को दिए जाएंगे, जो किसी कारणवश उज्जवला योजना के पहले चरण में शामिल नहीं हो सके थे.

उज्जवला के पहले चरण में सरकार LPG कनेक्शन के लिए 1600 रुपए (डिपॉजिट मनी) की आर्थिक सहायता देती थी याने कनेक्शन मुफ्त मिलता था. दूसरे चरण में LPG कनेक्शन के अलावा पहले सिलेंडर की रीफिलिंग भी फ्री होगी और गैस चूल्हा भी मुफ्त में दिया जाएगा. अप्रैल २०१८  में मोदी सरकार ने योजना के लाभार्थियों का दायरा बढ़ाते हुए ७  और कैटेगरी की महिलाओं को भी योजना में शामिल किया था. इनमें अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अंत्योदय अन्न योजना, अति पिछड़ा वर्ग, चाय बागान वर्कर, वनवासी और द्वीपों में रहने वाले लोग शामिल हैं. इसके बाद लाभार्थियों की संख्या बढ़कर ८  करोड़ हो गई.

दूसरे चरण में आवेदन के लिए जरूरी पेपरवर्क और डॉक्युमेंट को भी कम किया गया है. केवाईसी के लिए किसी नोटरी या हलफनामे की जरूरत नहीं होगी. साथ ही दूसरी जगह पर रह रहे लोगों के पास अगर निवासी प्रमाण पत्र नहीं है, तो उन्हें सेल्फ डिक्लेरेशन का ऑप्शन भी मिलेगा. नौकरीशुदा लोगों और प्रवासी मजदूरों को इस कदम से बड़ी राहत मिलेगी.

उज्वला-२ के लिए १८  साल से ज्यादा उम्र की महिला पात्र है. नीचे दी गई किसी एक कैटेगरी की  महिला इस योजना के लिए पात्र है.एससी, एसटी, प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण), अति पिछड़ा वर्ग (एमबीसी), अंत्योदय अन्न योजना (एएवाई), चाय और पूर्व-चाय बागान जनजाति, वन निवासी, १४ -सूत्रीय घोषणा के अनुसार SECC परिवारों या आइलैंड और रिवर आइलैंड में रहने वाले लोग. उस महिला के घर में किसी भी कंपनी का कोई दूसरा गैस कनेक्शन नहीं होना चाहिए.

जरूरी डॉक्युमेंट्स की सूचि इसप्रकार है.

१) असम और मेघालय को छोड़कर बाकी सभी राज्यों के लिए eKYC होना जरूरी है.

२) पहचान और पते के प्रमाण के लिए आधार कार्ड, राशन कार्ड या ऐसा डॉक्युमेंट जिसमें परिवार के सदस्यों के नाम हो.

३) लाभार्थी और परिवार के वयस्क सदस्यों का आधार कार्ड.

४) बैंक अकाउंट नंबर और IFSC कोड.

५) पासपोर्ट साइज फोटो.

६) यदि आधार कार्ड में दूसरी जगह का पता है तो  होने पर आप वोटर कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, बैंक स्टेटमेंट, राशन कार्ड, बिजली/ टेलीफोन बिल (पिछले 3 महीने तक का), पानी बिल, फ्लैट अलॉटमेंट/पजेशन लेटर, LIC पॉलिसी, हाउस रजिस्ट्रेशन डॉक्युमेंट, लीज एग्रीमेंट का इस्तेमाल भी एड्रेस प्रूफ के तौर पर कर सकते हैं.

https://www.pmuy.gov.in/ujjwala2.html इस वेबसाइट पर जाकर आप अप्लाई कर सकते हैं. यहां आपको 3 अलग-अलग गैस कंपनी का ऑप्शन दिखेगा – इंडेन, एचपी और भारत गैस. अपनी सहूलियत के हिसाब से आपके घर के नजदीक जिस कंपनी का डिस्ट्रीब्यूटर हो उसके सामने Apply पर क्लिक करें. क्लिक करने के बाद आप एक कंपनी की वेबसाइट पर रिडायरेक्ट कर दिए जाएंगे. यहां अपने डॉक्युमेंट के आधार पर पूरी डिटेल एंटर करें और डोक्युमेंट अपलोड करे. ऑनलाइन आवेदन पूरा होने के बाद डॉक्युमेंट वेरिफिकेशन भी होगा. आपने जो भी डॉक्युमेंट अपलोड किए हैं वो कंपनी के नजदीकी डिस्ट्रीब्यूटर के पास ले जाएं. ध्यान रखें, उस वक्त आपके पास सभी डॉक्युमेंट्स ओरिजिनल होना चाहिए. ओरिजिनल डॉक्युमेंट के बिना वेरिफिकेशन नहीं होगा.

उज्ज्वला योजना को लेकर प्रधानमंत्री मोदी ने ९  अगस्त को एक ट्वीट किया था जिसमें उन्होंने कहा, इस स्कीम के पहले चरण को मई २०१६  में लॉन्च किया गया था. अगस्त २०१९  में हमने लक्षित समय से सात महीने पहले ८  करोड़ गैस कनेक्शन बांटने का काम पूरा किया. मई २०१६  में जब इस स्कीम को लॉन्च किया गया था तब इसे ५  करोड़ BPL कैटिगरी के परिवारों के बीच बांटने का फैसला किया गया था. अप्रैल २०१८  में इस लक्ष्य को बढ़ाकर 8 करोड़ कर दिया गया था. इसके साथ-साथ सात अन्य कैटिगरी को भी शामिल करने का फैसला किया गया था. सात कैटिगरी के तहत SC/ST, PMAY, AAY, मोस्ट बैकवर्ड क्लास, टी गार्डन, फॉरेस्ट ड्वेलर्स और आइसलैंड को शामिल किया गया था.

====  +  ====

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *