भारतीय कंपनियों के लिए पनामा में लॉजिस्टिक हब खोलने की तैयारी मे मोदी सरकार. लैटिन अमेरिका के साथ बढा भारतका ट्रेड.

बिजनेस

भारतीय कंपनियों के लिए पनामा में लॉजिस्टिक हब खोलने की तैयारी मे मोदी सरकार. लैटिन अमेरिका के साथ बढा भारतका ट्रेड.

दिनांक २७ अप्रैल २०२३

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा है कि भारत, पनामा में भारतीय कंपनियों के लिए लॉजिस्टिक हब खोलने पर विचार कर रहा है. उन्होंने कहा कि भारत का लैटिन अमेरिका के साथ व्यापार बढ़ रहा है और यह अब 50 अरब डॉलर के पास पहुंचने वाला है. विदेश मंत्री सोमवार को पनामा पहुंचे. यहां से पहले वह गुयाना के दौरे पर थे.

विदेशी जयशंकर ने पनामा के राष्ट्रपति नितो कॉर्टिजो से मुलाकात की और उन्हें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तरफ से बधाई दी. कॉर्टिजो ने कहा, बैठक के दौरान उन्होंने पनामा के लोगों के लिए गुणवत्तापूर्ण, प्रभावी और सस्ती दवाएं प्राप्त करने के लिए भारतीय दवा उद्योग के साथ गठबंधन करने की इच्छा के बारे में बात की.

उन्होंने ट्वीट में कहा, ‘‘हमारे बीच पनामा के लोगों के लिए गुणवत्ता वाली, सस्ती और प्रभावी दवाओं के लिए भारतीय फार्मास्युटिकल उद्योग के साथ गठजोड़ पर चर्चा हुई.’’ जयशंकर ने पनामा के विदेश मंत्री जनैना तेवने मेंकोमो से भी मुलाकात की और द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के तौर-तरीकों पर चर्चा की.

माइनिंग, एनर्जी, एग्रीकल्चर सेक्टर  में अच्छी ग्रोथ  

उन्होंने संवाददाताओं से बातचीत में कहा कि नया भारत और नया पनामा मौजूदा समय में मिलकर काम करेंगे. पनामा ने खुद को लैटिन अमेरिका में एक प्रमुख लॉजिस्टिक हब के रूप में स्थापित किया है. उन्होंने कहा कि भारत और लैटिन अमेरिका के बीच लगभग 50 अरब डॉलर का व्‍यापार बहुत डायवर्सिफाइड है. खनन, ऊर्जा, कृषि और बुनियादी ढांचा क्षेत्रों में निवेश में अच्‍छी खासी ग्रोथ से इसे और बढ़ावा मिलेगा.

सौजन्य- झीबिझ

https://www.zeebiz.com/hindi/economy/world-economy/india-plans-to-open-logistics-hub-for-indian-companies-in-panama-says-external-affairs-minister-s-jaishankar-126548

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *