कई बैंक भारतीय बैंकों के साथ खोल रहे विशेष वोस्ट्रो खाते, जल्द ही रुपये में होगा इंटरनेशनल ट्रेड

अर्थव्यवस्था

कई विदेशी बैंक भारतीय बैंकों के साथ खोल रहे विशेष वोस्ट्रो खाते, जल्द ही रुपये में होगा इंटरनेशनल ट्रेड

दिनांक २६ अप्रैल २०२३

वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल (Piyush Goyal) ने उम्मीद जताई कि कारोबारी जल्द ही रुपये में विदेशी व्यापार का निपटान कर सकेंगे. उन्होंने कहा कि विभिन्न देशों के कई बैंक भारतीय बैंकों के साथ विशेष वोस्ट्रो खाते खोल रहे हैं. उन्होंने कहा कि केंद्रीय बैंक इस मुद्दे पर विभिन्न देशों में अपने समकक्षों के साथ चर्चा कर रहा है. गोयल ने यहां संवाददाताओं से कहा, हम जल्द ही कई देशों के साथ रुपये में अंतरराष्ट्रीय व्यापार होते हुए देखेंगे.

उन्होंने यह भी कहा कि यूरोपीय संघ, ब्रिटेन और कनाडा जैसे विकसित क्षेत्रों के साथ मुक्त व्यापार समझौते (FTA) के लिए बातचीत एडवांस स्टेज में है. मंत्री ने कहा, पूरी दुनिया भारत के साथ व्यापक आर्थिक साझेदारी समझौता करना चाहती है.

उन्होंने कपड़ा क्षेत्र के लिए उत्पादन से जुड़े प्रोत्साहन योजना के दूसरे चरण के बारे में कहा कि बहुत जल्द योजना की रूपरेखा को अंतिम रूप दे दिया जाएगा. रूस-यूक्रेन के बीच युद्ध (Russia-Ukraine war) छिड़ने के बाद पश्चिमी देशों द्वारा पाबंदियां लगाने की पृष्ठभूमि में भारत रुपये में विदेशी लेनदेन को बढ़ावा देने के लिये निरंतर प्रयास कर रहा है. इसी क्रम में भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने जुलाई 2022 में रुपये मे में सीमा-पार व्यापारिक लेनदेन पर दिशा-निर्देश जारी किए थे.

RBI के दिशा-निर्देश जारी करने के बाद रूस के सबसे बड़े बैंक स्बेरबैंक (Sberbank) और दूसरे सबसे बड़े बैंक वीटीबी बैंक (VTB Bank ) पिछले वर्ष जुलाई में रुपये में ट्रेड की मंजूरी पाने वाले पहले विदेशी बैंक बने थे. रूस के एक अन्य बैंक गैजप्रोमबैंक (Gazprombank) ने भी कोलकाता स्थित यूको बैंक (UCO Bank) के साथ यह खाता खोला है. हालांकि इस रूसी बैंक की भारत में कोई शाखा नहीं है.

सौजन्य-झीबिझ

https://www.zeebiz.com/hindi/economy/policy-initiatives/international-trade-in-rupee-currency-soon-piyush-goyal-126298

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *