अमेरिका की एस व्ही बैंक डूबी इधर मुंबई में एस व्ही सी बैंकके ग्राहकोंको परेशान किया गया

Economy-अर्थव्यवस्था

अमेरिका की एस व्ही बैंक डूबी इधर मुंबई में एस व्ही सी बैंकके ग्राहकोंको परेशान किया गया

M Y Team दिनांक १२ मार्च २०२३

आजकल सोशल मीडियाके सहारे किसी भी खबर को तरोड मरोड़कर सोशल मीडियापर सामान्य ग्राहकोंको भ्रमित किया जा रहा हैं. हालहीमे अमेरिका का सिलिकॉन वैली बैंक (Silicon Valley Bank) डूब जाने की खबर आई है. अमेरिका में स्थित यह सिलिकॉन वैली बैंक (SVB) बैंक का भारतमे कोई ब्रांच नहीं हैं नाही किसी भारतीय बैंक के साथ उसकी भागीदारी या अन्य व्यवहार है. मगर केवल नाम के साधर्म्यका गलत इस्तेमाल करते हुए सोशल मीडियापर मुंबई स्थित ११६ साल पुरानी शामराव विट्ठल को- ऑपरेटीव्ह बैंक जिसका नाम अभी एसवीसी बैंक (SVC Bank) कर दिया गया है उसके ग्राहकोंको गलत इन्फोर्मेशन देकर घबराया गया. इस बैंक  के ग्राहक परेशान हो उठे और एसवीसी बैंक  ( जिसे पहले शामराव विठ्ठल सहकारी बैंक के नाम से जाना जाता था) में बड़ी संख्या में अपनी जमा राशि की स्थिति और सुरक्षा के बारे में जानने पहुंचे.

अपने ग्राहकों की आशंकाओं को दूर करने की उम्मीद में SVC Bank ने शनिवार देर रात एक बयान जारी कर स्पष्ट किया कि इसका SVC, USA से कोई संबंध नहीं है. बैंक ने शरारत करने वालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की धमकी भी दी. उनमें से एक चिंतित शख्स ने ट्वीट कर पूछा, बैंक डिफॉल्ट के बारे में अफवाहें सुनीं, कृपया स्पष्ट करे.

बैंक ने दी सफाई

SVC Bank का जवाब था, आपका ट्विटर हैंडल गलत है. हम एसवीसी बैंक हैं, तत्कालीन शामराव विट्ठल सहकारी बैंक, जो ११६  वर्षों की विरासत के साथ भारत के अग्रणी और सबसे मजबूत सहकारी बैंकों में से एक है. हमारा सिलिकॉन वैली बैंकसे कोई संबंध नहीं है.

SVC Bank ने कहा कि यह एक भारतीय बहु-राज्य अनुसूचित शहरी सहकारी बैंक है, जो केवल भारत में संचालित होता है. बैंक ने कहा उनका ३१,५०० करोड़ रुपये से अधिक के कारोबार और १४६  करोड़ रुपये (वित्तीय वर्ष 21-22) से ज्यादा के नेट प्रॉफिट लाभ के साथ इसने अपनी मजबूती साबित की है. बैंकने अपने सदस्यों, ग्राहकों और अन्य हितधारकों से आग्रह किया कि वे आधारहीन अफवाहों और शरारतों पर ध्यान न दें.

====

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *