इस साल में बैंक ग्राहकों ने ऑनलाइन फ्रॉडमें कम पैसे गवाए. जानिये ऑनलाइन फ्रोडसे कसे बचे

Fayade ki Baat फायदे की बात

इस साल में बैंक ग्राहकों ने ऑनलाइन फ्रॉडमें कम पैसे गवाए. जानिये ऑनलाइन फ्रोडसे कसे बचे

M Y Team दिनांक १७ फेब्रुअरी २०२२

RBI ने बताया है कि 2020-21 में प्राइवेट बैंक के ग्राहकों के साथ 1.38 ट्रिलियन (1.38 लाख करोड़ रुपए) फ्रॉड का हुआ है। वहीं इसके पहले 2019-20 में यह आंकड़ा 1.85 ट्रिलियन का था। मगर केंद्र सरकार, रिझर्व बैंक और सभी बैंकोने चलाये हुए ग्राहक जागरण अभियान की वझह्से ऑनलाइन फ्रॉड कम हुए है I

ओटीटी प्लेटफोर्म पर जामतारा वेब सीरीज तो आपने देखी होगी। इस वेब सीरिजमें जामतारा से  हुए ऑनलाइन फ्रॉड के बारे में दिखाया गया है। अनजान लोगों को कॉल करके कैसे फ्रॉड किया जाता था उसके बारे में दिखाया गया है। यह बात समझना जरुरी है की कोई भी ऑनलाइन फ्रॉड आपकी पर्सनल इनफार्मेशन के बिना नहीं कर सकता है। अपराधी सामान्य बैंक ग्राहकों से फ्रॉड करने के लिए रोज नए-नए तरीके अपना रहे हैं। इससे बचने के लिए आपको खुद जागरूक रहना होगा। यह पक्का समझ ले की अपनी कोई भी पर्सनल जानकारी किसी के साथ शेयर न करें।

हमारे जानकारी वाले एक व्यक्तीने बताया की एक दीन उसके मोबाइलपर एक मेसेज आया की उसके स्टेटबैंक खातेके केवायसी पेपर यदि एक दीन के अन्दर ऑनलाइन अपलोड नहीं किये तो उनका नेट बैंकिंग खाता बंद किया जाएगा I उन्होंने जब मेसेज भेजने वाले फोन नंबरकी True Caller एपमें जांच पड़ताल की तो उसमे स्टेट बैंक सर्विस सेंटर ऐसा तो लिखा था मगर साथमे Spam ऐसा भी लिखा था I सुरक्षा के लिए उन्होंने जब अपनी बैंकसे सम्पर्क किया तो उन्हें यह कोल फर्जी और फ्रोड है ऐसा साफ़ बताया गया I अआशा है आप सभी ऐसी ही सतर्कता अपनाएंगे I

अकाउंट ओपन करने की प्रोसेस में सख्ती करने की जरूरत

कई बैंकों ने ऑनलाइन फ्रॉड के बढ़ने पर चिंता जताई है। बैंकों ने कुछ चुने हुए जिलों पर बैंक अकाउंट खोलने से पहले KYC प्रोसेस को सख्त करने के लिए कहा है। कई बैंकने RE-KYC करने की भी शुरुआत की है I बैंक के अधिकारियों ने बताया कि फिशिंग को तालानेके लिए यह जरूरी है। उन्होंने आगे बताया कि फेक डाक्युमेंट या डाक्युमेंट के साथ छेड़छाड़ कर अकाउंट खोले जाते हैं। इसी अकाउंट का उपयोग करके ग्राहकों के साथ फ्रॉड किया जाता है। बैंक अधिकारियों का कहना है कि फ्रॉड कहां से किया जा रहा है यह जानकारी गृह मंत्रालय ले सकता है, इसके बाद उन सभी जगहों पर नए बैंक अकाउंट खोलने पर अलग तरह से KYC प्रोसेस होना चाहिए।

 

11.78 लाख रूपए का फ्रॉड

पिछले महीने एक बूजुर्ग महिला ने 11 लाख से अधिक के ऑनलाइन फ्रॉड कि शिकायत BKC साइबर पुलिस स्टेशन, मुबंई में किया। यह फ्रॉड पिज्जा और ड्राई फ्रूट्स ऑडर करने के समय हुआ। उन्होंने अपनी शिकायत में बताया कि उन्हें एक कॉल आया था जिसने एक ऐप को डाउनलोड करने को कहा। ऐप डाउनलोड करने के बाद उनके अकाउंट 14 नवंबर 2021 से 1 दिसंबर 2021 के बीच 11.78 लाख रूपए निकाले गए।

 

ऑनलाइन फ्रॉड से बचने के लिए इन बातों का जरुर ध्यान रखे

  • संदेह वाले मेल, कॉल और इमेल को इग्नोर करें।
  • एटीएम, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिग से जुड़ी कोई भी जानकारी किसी को न दें।
  • किसी के साथ ओटीपी शेयर न करें।
  • किसी अंजान आदमी के साथ अपनी DOB शेयर न करें।
  • सोशल मीडिया प्रोफाइल पर DOB सार्वजनिक न करें।
  • अंनजान लोगों की फ्रेंड रिक्वेस्ट एक्सेप्ट न करें।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *