दिल्ली-जयपुर, दिल्ली-आगरा इसी साल पूरी तरह इलेक्ट्रिक हाइवे बनेंगे, एक साथ 75 ईवी होंगी चार्ज

News & Updates

दिल्ली-जयपुर, दिल्ली-आगरा इसी साल पूरी तरह इलेक्ट्रिक हाइवे बनेंगे, एक साथ 75 ईवी होंगी चार्ज

M Y Team दिनांक ८ फेब्रुअरी २०२२

देश में इलेक्ट्रिक वेहिकल (ईवी) की राह अब और आसान होने वाली है। गुड़गांव के सेक्टर-52 में 96 चार्जिंग पॉइंट वाला देश का सबसे बड़ा इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन तो बस शुरुआत भर है। ये स्टेशन देशभर के नेशनल हाइवे पर बनने वाले ईवी चार्जिंग स्टेशन के मॉडल के तौर पर बनाया गया है।

ऐसे ही स्टेशन इस साल जयपुर और आगरा में बनने जा रहे हैं। वहीं, दिल्ली से जयपुर तक 280 किमी के हाइवे पर कुल 10 स्टेशन बनाए जाएंगे। दिल्ली और आगरा के बीच बी 8 स्टेशन बनाए जाने हैं।

एक साथ 75 ईवी होंगी चार्ज

जयपुर, दिल्ली और आगरा में बनने वाले स्टेशन 75-75 पॉइंट्स के होंगे। यानी इन पर एक साथ 75-75 बैटरियां चार्ज हो सकेंगी। अन्य सभी स्टेशन पर 20-20 गाड़ियों की बैटरियां चार्ज हो सकेंगी। दोनों ही हाइवे पर एक-एक चार्जिंग स्टेशन सोलर आधारित होगा। सभी फास्ट चार्जिंग स्टेशन होंगे, जिनमें सिर्फ डेढ़ घंटे में बैटरी फुल चार्ज हो सकेगी। ये काम इसी साल पूरा करने का लक्ष्य है।

बैटरी खत्म होने पर रास्ते में ही सिर्फ 5 मिनट में दूसरी कार मिलेगी

नेशनल हाइवे फॉर इलेक्ट्रिक व्हीकल के प्रोजेक्ट डायरेक्टर अभिजीत सिन्हा के मुताबिक, हर चार्जिंग स्टेशन पर निजी कैब फ्लीट तैनात रहेगी, जैसी गुड़गांव में है। अगर किसी व्यक्ति ने ई कैब सर्विस से ड्राइवर सहित या खुद चलाने के लिए कार किराये पर ली है तो कई फायदे होंगे। किसी बायो ब्रेक के लिए 5 मिनट रुकने के बाद ही चार्जिंग स्टेशन से उसी मॉडल की पूरी तरह से चार्ज कार मिल जाएगी।

चार्जिंग स्टेशन पीपीपी मॉडल पर बनाए जा रहे हैं। बजट में घोषित की गई बैटरी स्वैपिंग पॉलिसी के तहत इन्हीं स्टेशनों पर बैटरी बदली जा सकेगी। यानी, बैटरी खत्म होने पर आपको चार्जिंग के लिए रुकना नहीं पड़ेगा। आप बैटरी जमा कराएंगे और मामूली चार्ज पर उसी मॉडल की चार्ज बैटरी मिल जाएगी।

सफर के दौरान कार 10 मिनट रुकी तो परेशानी पूछी जाएगी

ई हाइवे पर आने-जाने के लिए तीन तरह के वाहन उपलब्ध होंगे। इनमें पहला वाहन ई बस होगा, जिसकी सीट एप के जरिए बुक करा सकेंगे। दूसरे वाहन के तौर पर ब्लू स्मार्ट, ओला, ऊबर, लिथियम अर्बन या ट्रिपल ई टैक्सी जैसी कंपनियों के जरिए कार बुक करने की सुविधा भी रहेगी। आप ड्राइवर समेत या बिना ड्राइवर की ई कार किराए पर ले सकेंगे।

तीसरा ये कि अपनी ई-कार से सफर कर सकेंगे। अगर कार कहीं पर 10 मिनट के लिए खड़ी हो जाए तो कंट्रोलरूम से तुरंत फोन पर पूछा जाएगा कि आप किसी असुविधा में तो नहीं हैं। हालांकि, बसें डिपो से पूरी तरह चार्ज होकर ही निकलेंगी, लेकिन मिडवे चार्जिंग स्टेशन पर आधे घंटे के ब्रेक के दौरान एहतियातन चार्जिंग सुविधा उपलब्ध रहेगी।

कार से सफर का खर्च सिर्फ डेढ़ रु. प्रति किमी

गुड़गांव का चार्जिंग स्टेशन एलेक्ट्रिफाई नाम की कंपनी चला रही है। एलेक्ट्रिफाई के सीईओ प्रवीण यादव ने बताया कि गुड़गांव स्टेशन पर 12 रु./यूनिट चार्जिंग हो रही है। एक सामान्य कार की बैटरी अधिकतम 18 यूनिट में पूरी चार्ज हो जाती है, जो 180-200 किमी चलती है। यानी, अगर आप बैटरी घर के बजाए चार्जिंग स्टेशन पर चार्ज कराते हैं तो बैटरी फुल करने का खर्च सिर्फ 216 रु. आ रहा है। यानी सिर्फ डेढ़ रुपए/प्रति किलोमीटर का खर्च हो रहा है। इस हिसाब से आने वाले दिनों में सफर बहुत सस्ता हो जाएगा।

प्रस्तावित ईवी चार्जिंग स्टेशन

अगले साल मुंबई-सूरत, अहमदाबाद-वडोदरा समेत 9 हाइवे पर चार्जिंग स्टेशन बनेंगे, इसकी योजना भी बन चुकी है। अभिजीत सिन्हा ने बताया कि दिल्ली-आगरा, दिल्ली-जयपुर हाइवे पर चार्जिंग स्टेशन बनाने के बाद अगले चरण का काम 2023 में होगा। इसके लिए 9 हाइवे चुन लिए गए हैं।

ये मुंबई-पुणे, मुंबई-सूरत, अहमदाबाद-वडोदरा, बेंगलुरु-मैसुरु, बेंगलुरु-चेन्नई, ईस्टर्न पेरीफेरल, आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे, आगरा-दिल्ली हाइवे और हैदराबाद आउटर रिंग रोड एक्सप्रेस-वे शामिल हैं। इसके बाद अगले चरण में देश के 9 महानगरों मुंबई, दिल्ली, बेंगलुरु हैदराबाद, अहमदाबाद, चेन्नई, कोलकाता, सूरत और पुणे को जोड़ने वाले 5-5 हाइवे इलेक्ट्रिक हाइवे में तब्दील किए जाएंगे।

सौजन्य- दैनिक भास्कर

https://www.bhaskar.com/national/news/delhi-jaipur-delhi-agra-will-become-fully-electric-highways-this-year-129374620.html

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *