महंगाई से बड़ी राहत! खाने का तेल हुआ २० रुपये तक सस्ता, जानिए किस कंपनी ने कितने घटाए दाम

News & Updates ताजा खबरे

महंगाई से बड़ी राहत! खाने का तेल हुआ २० रुपये तक सस्ता, जानिए किस कंपनी ने कितने घटाए दाम

M Y Team दिनांक ४ मई २०२३

महंगाई के दौर में रसोई घर से राहत भरी खबर आई है। सरकार की अपील के बाद खाद्य तेल निर्माता कंपनियों ने कीमतों में बड़ी कटौती कर दी है। वैश्विक स्तर पर खाद्य तेल कीमतों में आई गिरावट के बीच मदर डेयरी ने ’धारा’ ब्रांड के तहत बिकने वाले अपने खाद्य तेलों का अधिकतम खुदरा मूल्य (MRP) 15 से 20 रुपये प्रति लीटर घटा दिया है। फॉर्च्यून, जेमिनी जैसे ऑयल ब्रांड्स के तेल की कीमतों में कटौती का फैसला किया गया है।

ने घटाए 20 रुपये तक दाम 

धारा ने सोयाबीन तेल, राइसब्रान ऑयल, सूरजमुखी तेल और मूंगफली तेल में कटौती की है। मूल्य कटौती के बाद धारा रिफाइंड सोयाबीन तेल (एक लीटर का पैक) का दाम 170 रुपये से घटकर 150 रुपये रह गया है। धारा रिफाइंड राइस ब्रान का दाम 190 से घटकर 170 रुपये लीटर पर आ गया है। धारा रिफाइंड सूरजमुखी तेल का दाम 175 रुपये से घटकर 160 रुपये प्रति लीटर रह गया है। इसी तरह धारा मूंगफली तेल का दाम 255 रुपये से घटाकर 240 रुपये प्रति लीटर किया गया है।

इन कंपनियों ने भी घटाए दाम

धारा के अलावा कुछ अन्य कंपनियों ने भी दाम घटाए हैं। ऑयल ब्रांड फॉर्च्यून की और जेमिनी एडिबल एंड फैट्स इंडिया ने अपने ऑयल ब्रांड जेमिनी की कीमत में 5 रुपये से 10 रुपये प्रति लीटर की कटौती करने का फैसला किया है। कंज्यूमर अफेयर के डिपार्टमेंट के आंकड़ों के मुताबिक 2 मई को ग्राउंडनल ऑयल के दाम 189.95 रुपये प्रति लीटर, मसटर्ड ऑयल 151.26 रुपये प्रति लीटर, सोया आयल 137.38 रुपये प्रति लीटर, सनफ्लावर आयल 145.12 रुपये प्रति लीटर है।

अगले हफ्ते से दिखेगा प्रभाव 

मूल्य कटौती तत्काल प्रभाव से लागू हो गई है। नए MRP के साथ धारा तेल अगले सप्ताह बाजार में उपलब्ध होने की उम्मीद है। खाद्य मंत्रालय ने खाद्य तेल उद्योग निकाय सॉल्वेंट एक्ट्रैक्टर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (एसईए) को खाना पकाने के काम आने वाले तेल के दाम घटाने का निर्देश दिया था।

सौजन्य इंडिया टिव्ही

https://www.indiatv.in/paisa/business/mother-dairy-dhara-cooking-oils-and-fortune-jamini-other-cuts-mrp-of-by-rs-15-20-per-litre-2023-05-04-958754

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *