E-Shram Portal : असंगठित क्षेत्र के कामगारों को अब मिलेंगी नई सुविधाएं, जानिए रजिस्ट्रेशन का सबसे आसान तरीका

News & Updates ताजा खबरे

E-Shram Portal : असंगठित क्षेत्र के कामगारों को अब मिलेंगी नई सुविधाएं, जानिए रजिस्ट्रेशन का सबसे आसान तरीका

M Y Team दिनांक ५ मई २०२३

E-Shram Portal: केंद्रीय श्रम मंत्री भूपेंद्र यादव ने ई-श्रम पोर्टल (eShram Portal) पर नई सुविधाओं की शुरुआत की. ई-श्रम पोर्टल में जोड़ी गई नई सुविधाएं पोर्टल की उपयोगिता में बढ़ोतरी करेंगी और असंगठित श्रमिकों के रजिस्ट्रेशन को सरल बनाएंगी. ई-श्रम रजिस्टर्ड कामगार अब इस ई-श्रम पोर्टल के माध्यम से रोजगार के अवसरों, कौशल, अप्रेंटिसशिप, पेंशन योजना, डिजिटल कौशल (स्किलिंग) और राज्यों की योजनाओं से जुड़ सकते हैं.

जोड़ी गई नई सुविधा

ई-श्रम पोर्टल में प्रवासी कामगारों के परिवार का विवरण दर्ज करने की सुविधा भी जोड़ी गई है. यह सुविधा ऐसी है जिससे प्रवासी श्रमिक के परिवार की जानकारी हासिल करने में मदद मिलेगी. इसमें बताया गया है कि यह सुविधा परिवार के साथ पलायन करने वाले श्रमिकों के बच्चों की शिक्षा महिला केंद्रित योजनाएं का लाभ प्रदान करने में मदद कर सकती है.

इसके अलावा भवन और अन्य निर्माण श्रमिक (बीओसीडब्ल्यू) कल्याण बोर्ड के साथ ईश्रम पर पंजीकृत निर्माण श्रमिकों के डेटा को साझा करने के लिए एक नई सुविधा जोड़ी गई है. इससे संबंधित बीओसीडब्ल्यू बोर्ड के साथ निर्माण श्रमिकों का पंजीकरण सुनिश्चित किया जा सकेगा और उनके लिए जो योजनाएं हैं उन तक पहुंच सुनिश्चित की जा सकेगी.

डेटा शेयरिंग पोर्टल की भी शुरुआत

केंद्रीय मंत्री ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के साथ ई-श्रम आंकड़ों को साझा करने के लिए औपचारिक रूप से डेटा शेयरिंग पोर्टल (DSP) की भी शुरुआत की. यह डेटा शेयरिंग पोर्टल ई-श्रम पर पंजीकृत असंगठित कामगारों के लिए सामाजिक सुरक्षा/कल्याण योजनाओं के लक्षित कार्यान्वयन के लिए सुरक्षित तरीकों से संबंधित राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के साथ ई-श्रम लाभार्थियों के डेटा को साझा करने की अनुमति प्रदान करेगा. अभी हाल में मंत्रालय ने उन ई-श्रम पंजीकरण कराने वाले कामगारों की पहचान करने के लिए ई-श्रम (eShram) डेटा के साथ विभिन्न योजनाओं के डेटा का मापन शुरू किया है, जिन्हें अभी तक इन योजनाओं का लाभ नहीं मिला है. ऐसा डेटा राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों के साथ भी साझा किया जा रहा है. इस डेटा के आधार पर राज्य/केंद्र शासित प्रदेश उन असंगठित श्रमिकों की पहचान कर सकते हैं, जिन्हें अभी तक विभिन्‍न सामाजिक कल्याण/सुरक्षा योजनाओं का लाभ नहीं मिला है और उन्हें प्राथमिकता के आधार पर इन योजनाओं का लाभ दिया जा सकता है.

रजिस्टर्ड कामगारों की संख्या पहुंची 28 करोड़ के पार

श्रम और रोजगार मंत्रालय देश में कामगारों के कल्याण के लिए लगातार काम कर रहा है. इस प्रयास में, मंत्रालय ने 26 अगस्त 2021 को ई-श्रम पोर्टल (eShram portal) की शुरुआत की थी, ताकि असंगठित कामगारों का एक व्यापक राष्ट्रीय डेटाबेस तैयार किया जा सके, जो आधार से जुड़ा हुआ हो. 21 अप्रैल 2023 के अनुसार ई-श्रम पोर्टल पर 28.87 करोड़ से अधिक असंगठित कामगारों ने रजिस्ट्रेशन कराया है.

श्रम पोर्टल पर कैसे करें रजिस्ट्रेशन

  • सबसे पहले आपको ई-श्रम की ऑफिशियल की वेबसाइट https://register.eshram.gov.in/#/user/self पर जाना होगा.
  • वेबसाइट खुलते ही आपको Self Registration का कॉलम दिखेगा. यहां आपको अपना आधार लिंक्ड मोबाइल नंबर डालकर कैप्चा कोच डालना होगा और फिर नीचे आकर Send OTP पर क्लिक करें.
  • OTP डालने के बाद ई-श्रम रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाएगा. यहां आपको अपनी पर्सनल डीटेल्स, एजुकेशनल डीटेल्स, घर का पता, अपना काम और बैंक की डीटेल्स डालनी होगी.
  • ये सारी डीटेल्स डालने के बाद आपको सभी डीटेल्स को चेक करना होगा और नीचे आकर नियम और शर्तों के चेक बॉक्स पर क्लिक करके नीचे Submit पर क्लिक करना है.
  • Submit करने के बाद आपकी स्क्रीन पर आपका UAN कार्ड यानी ई-श्रम कार्ड बनकर आ जाएगा, जिसका आप प्रिंट आउट भी निकलवा सकते हैं.

किन डॉक्यूमेंट्स की पड़ती है जरूरत

ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन के लिए आधार कार्ड, आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर और बैंक अकाउंट की जरूरत पड़ती है. इसके अलावा अगर किसी व्यक्ति के पास आधार से लिंक मोबाइल नंबर नहीं है तो वे किसी नजदीकी CSC जाकर बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन के जरिए भी ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. बताते चलें कि ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराने वाले असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों की उम्र 18 साल से 59 साल तक होनी चाहिए.

सौजन्य- झीबिझ

https://www.zeebiz.com/hindi/economy/policy-initiatives/e-shram-latest-update-labour-minister-launches-new-features-on-eshram-portal-for-unorganised-workers-126452

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *