मिजोरम में मेगा फूड पार्क का उद्घाटन, ५००० रोजगार के अवसर होंगे सृजित

मिजोरम में मेगा फूड पार्क का उद्घाटन, ५००० रोजगार के अवसर होंगे सृजित

M Y Team.  २१   जुलाई २०२०

केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने सोमवार २० जुलाई को मिजोरम में एक मेगा फूड पार्क का उद्घाटन किया. कुल ७५.२०  करोड़ रुपये की लागत से स्थापित फूड पार्क से २५०००  किसानों को लाभ होगा तथा ५०००  रोजगार के अवसर सृजित होंगे. मिजोरम के कोलासिब जिले में स्थित ५५  एकड़ में फैले इस फूड पार्क का नाम  “ ज़ोराम मेगा फ़ूड पार्क” रखा गया है. एक आभासी उदघाटन समारोहमे ( Virtual Opening Ceremony ) इसका उदघाटन किया गया. इस समय मंत्री महोदयाने बताया की इस पार्क में कुल ३० ईकाइयोमे २५० करोड रुपियोंका निवेश कियाजा रहा है और इससे सालाना ३५० से ४५० करोड़ रुपियोंका व्यवसाय होगा.  यह राज्य में परिचालित किया जाने वाला पहला मेगा फूड पार्क है. इस परियोजना में फूड पार्क में स्थापित किये जाने वाले करीब 30 प्रसंस्करण इकाइयों से करीब ५००० रोजगार उपलब्ध होंगे.

समारोह को वीडियो कांफ्रेन्सिंग के जरिये संबोधित करते हुए बादल ने कहा कि खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र में युवाओं के लिए रोजगार के बड़े अवसर पैदा करने, किसानों की आय बढ़ाने और देश में खाद्य अपव्यय को कम करने की क्षमता है. उन्होंने कहा कि भारत में प्रसंस्करण स्तर अभी भी केवल १०  प्रतिशत ही है, जबकि छोटे देशों सहित कई देशों में यह स्तर ८०-९० प्रतिशत तक है. बादल ने कहा कि इस उत्तर पूर्वी राज्य के किसानों के यहां फलों और सब्जी की प्रचुरता है, और वो इससे काफी लाभान्वित होंगे.

ज़ोरम मेगा फूड पार्क ५००० व्यक्तियों को प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार प्रदान करेगा और सीपीसी (कोर प्रोसेसिंग सेंटर) और पीपीसी (प्राथमिक प्रसंस्करण केंद्र) जलभराव वाले क्षेत्रों में लगभग २५००० किसानों को इससे लाभ होगा. बादल ने खाद्य प्रसंस्करण उद्योग राज्य मंत्री रामेश्वर तेली और उत्तर पूर्वी क्षेत्र के विकास राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह की मौजूदगी में पार्क का उद्घाटन किया. मिज़ोरम के मुख्य सचिव लानुनमाविया चुआंगो, मिज़ोरम के वाणिज्य और उद्योग मंत्री, आर लालथंगलियाना, मिजोरम के बिजली मंत्री, आर लालजिरलियाना, मिजोरम के लोकसभा सांसद सदस्य सी लालरोसांगा भी इस मौके पर उपस्थित थे. बादल ने क्षेत्र के लिए फूड पार्क के उद्घाटन को एक नई सुबह के रूप में बताते हुए कहा कि यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आत्म-निर्भर भारत के सपने को साकार करने में काफी मददगार साबित होगा. उन्होंने बताया कि पिछले छह वर्षों में उनके मंत्रालय द्वारा मिज़ोरम के लिए ७ योजना सहित पूरे उत्तर-पूर्व क्षेत्र के लिए ८८  परियोजनाओं को १०००  करोड़ रुपये की लागत के साथ शुरू किया गया है.  मेगा फूड पार्क योजना के तहत, सरकार प्रति मेगा फूड पार्क परियोजना के लिए ५०  करोड़ रुपये तक की वित्तीय सहायता प्रदान करती है.  मौजूदा समय में, १८  मेगा फूड पार्क परियोजनाएं विभिन्न राज्यों में चल रही हैं और १९  फ़ूड पार्कने  पहले ही राज्यों में काम करना शुरु कर दिया है.

आत्मनिर्भर भारत अभियानके तहत श्रीमती निर्मला सीतारमण द्वारा घोषीत किये हुए फ़ार्म गेट इन्फ्रा फण्ड की तहत ऐसे कृषि इन्फ्रास्ट्रक्चर का निर्माण होंगा. इस फ़ूड पार्क में कोल्ड स्टोरेज सुविधा १००० में.टन क्षमतावाली, ड्राई वेयर हाउस ३००० में. टन क्षमतावाली, असेपटीक और टेट्रा पेकिंग सुविधावाली प्रति घंटा २ में. टन क्षमताकी पल्प लाइन, स्पईसेस ड्राईंग सुविधा प्रति घंटा २ में. टन सुविधा वाली तथा राईप्निंग चेंबर और फ़ूड टेस्टिंग लेबोरटरी ऐसी सुविधोंका निर्माण किया गया है. आत्मनिर्भर भारत अभियान की अंतर्गत ऐसी सुविधा भारतभर हर जगह निर्माण करनेका उद्दिष्ट है और उसीके लिए फार्म गेट इन्फ्रा फण्ड में १ लाख करोड़ रुपियोंका निवेश किया जाएगा.

====  +  ====

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *