मोदी कैबिनेट ने ‘विश्वकर्मा योजना’ को दी मंजूरी, जानें किसको मिलेगा ₹13 हजार करोड़ की नई स्कीम का फायदा

News & Updates ताजा खबरे

मोदी कैबिनेट ने ‘विश्वकर्मा योजना’ को दी मंजूरी, जानें किसको मिलेगा ₹13 हजार करोड़ की नई स्कीम का फायदा

M Y Team दिनांक १७ अगस्त २०२३

Vishwakarma Scheme: केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को ‘विश्वकर्मा योजना” को मंजूरी प्रदान कर दी जिसके माध्यम से गुरु-शिष्य परंपरा के तहत कौशल कार्यों को बढ़ाने वाले कामगारों का कौशल विकास किया जायेगा.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 अगस्त को अपने संबोधन में नई स्कीम विश्वकर्मा योजना की घोषणा की है. प्रधानमंत्रीकी घोषणा के महज एक दिन बाद ही अब केंद्रीय मंत्रिमंडल ने नई विश्वकर्मा योजना को मंजूरी दे दी है. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को ‘विश्वकर्मा योजना” को मंजूरी प्रदान कर दी जिसके माध्यम से गुरु-शिष्य परंपरा के तहत कौशल कार्यों को बढ़ाने वाले कामगारों का कौशल विकास किया जायेगा और उन्हें ऋृण सुविधा एवं बाजार पहुंच प्रदान करने में मदद की जायेगी.

30 लाख कारीगरों को होगा फायदा

केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णवने बैठक के बाद बताया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में इस आशय के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई. यह योजना 13 हजार करोड़ रूपये की है और इससे 30 लाख पारंपरिक कारीगरों को लाभ होगा. उन्होंने बताया कि छोटे-छोटे कस्बों में अनेक वर्ग ऐसे हैं जो गुरु-शिष्य परंपरा के तहत कौशल से जुड़े कार्यों में लगे हैं. इनमें लोहार, कुम्हार, राज मिस्त्री, धोबी, फूल का काम करने वाले, मछली का जाल बुनने वाले, ताला-चाबी बनाने वाले, मूर्तिकार आदि शामिल हैं.

वैष्णव ने कहा कि ग्रामीण अर्थव्यवस्था में इन वर्गों का महत्वपूर्ण स्थान है और इन्हें नया आयाम देते हुए मंत्रिमंडल ने ‘विश्वकर्मा योजना’ को मंजूरी दी है. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर लाल किले की प्राचीरसे इस योजना का संकेत दिया था. केंद्रीय मंत्री वैष्णवने बताया कि इसमें इस बात पर ध्यान दिया जायेगा कि इन वर्गों का किस तरह से अधिक कौशल विकास हो तथा नए प्रकार के उपकरणों एवं डिजाइन की जानकारी मिले. इससे इन कारिगारोंके कौशल में अच्छा बदलाव आकर उनको अच्छी आमदनी मिलेगी.

सौजन्य- झीबिझ

https://www.zeebiz.com/hindi/economy/policy-initiatives/modi-cabinet-approves-vishwakarma-scheme-govt-allocates-13000-crore-rupees-ashwini-vaishnav-139449

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *