बंगलुरु में खुलने जा रहा iPhone का सबसे बड़ा कारखाना, हजारों लोगों को मिलेगा रोजगार

Business बिजनेस

बंगलुरु में खुलने जा रहा iPhone का सबसे बड़ा कारखाना, हजारों लोगों को मिलेगा रोजगार

M Y Team दिनांक १६ नवम्बर २०२२

केन्द्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने आदिवासी गौरव दिवस समारोह में कहा कि रांची और हजारीबाग के आसपास रहनेवाली छह हजार आदिवासी महिलाओं को आईफोन बनाने की ट्रेनिंग दी गई है. उन्होंने कहा कि यह महिला एप्पल का आईफोन बनानेवाले कारखाने में काम करेगी.

स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनी एप्पल (Apple) भारत में अबतक का सबसे बड़ा मैन्युफैक्चरिंग प्लांट खोलने जा रही है. यह बेंगलुरू में होसुर जगह के पास होगा. केंद्रीय दूरसंचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने मंगलवार को इसकी जानकारी दी. केंद्रीय मंत्री ने कहा कि प्लांट खुलने से करीब 60 हजार लोगों को रोजगार मिलेगा.

हजारों लोगों को मिलेगा रोजगार

अश्विनी वैष्णव ने आदिवासी गौरव दिवस समारोह में कहा कि रांची और हजारीबाग के आसपास रहने वाली छह हजार आदिवासी महिलाओं को आईफोन बनाने की ट्रेनिंग दी गई है. उन्होंने कहा कि एप्पल का आईफोन अब भारत में बन रहा है. इसका देश में सबसे बड़ा कारखाना बेंगलुरु के पास होसुर में स्थापित किया जा रहा है. एक कारखाने में 60,000 लोग काम करेंगे.

आदिवासी महिलाओं को मिली आईफोन बनाने की ट्रेनिंग

इन 60,000 कर्मचारियों में से पहले 6,000 कर्मचारी रांची और हजारीबाग के आसपास के स्थानों की हमारी आदिवासी बहनें हैं. आदिवासी बहनों को एप्पल आईफोन बनाने का प्रशिक्षण दिया जा चुका है.एप्पल ने आईफोन प्लांट शुरू करने के लिए टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स को ठेका दिया है, जिसका होसुर में एक प्लांट है. कंपनी भारत में दिग्गज इलेक्ट्रॉनिक कंपनियों फॉक्सकॉन, विस्ट्रॉन और पेगाट्रॉन से आईफोन बनवाती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *