अमेरिका और भारत के बीच होगा ५०० अरब डॉलर का कारोबार, USIBC ने तय किया लक्ष्‍य

News & Updates

अमेरिका और भारत के बीच होगा ५०० अरब डॉलर का कारोबार, USIBC ने तय किया लक्ष्‍य

M Y Team दिनांक २१ जनवरी २०२२

अमेरिका और भारत के बिच के व्यापार सम्बंधोंको बढ़ावा देनेवाले संघटन “युनायटेड स्टेट इंडिया बिजनेस काउंसिल (यूएसआईबीसी)” के नए अध्यक्ष अतुल केशप ने कहा है कि अपने संबंधों में उल्लेखनीय प्रगति कर चुके अमेरिका और भारत को इन्हें नए स्तर पर ले जाने और द्विपक्षीय कारोबार में ५००  अरब डॉलर का महत्वाकांक्षी लक्ष्य हासिल के लिए बड़े लक्ष्य तय करने चाहिए। केशप ने ‘पीटीआई-भाषा’ को दिए साक्षात्कार में कहा, ‘‘यह दर्शाना आवश्यक है कि अमेरिका और भारत वैश्विक वृद्धि के वाहक हो सकते हैं, २१ वीं सदी में समद्धि और वृद्धि के मॉडल हो सकते हैं।’’

उन्होंने अमेरिकी राजनयिक रहने के दौरान विदेश विभाग में विभिन्न पदों पर काम किया। पिछले वर्ष वह भारत में अमेरिकी मिशन में दूतावास प्रभारी रहे और बाइडन प्रशासन के कार्यकाल के पहले वर्ष में उन्होंने भारत-अमेरिकी संबंधों को आकार देने में अहम भूमिका निभाई।

उन्होंने कहा, ‘‘वैश्विक कारोबार एजेंडा पर आगे बढ़ने की जरूरत है। हमें भविष्य की समृद्धि सुनिश्चित करनी होगी …विशेषकर इस वैश्विक महामारी के बाद।’’ उन्होंने कहा कि इस नई भूमिका में वह द्विपक्षीय कारोबार को ५००  अरब डॉलर करने के लक्ष्य को प्राप्त करने में मददगार बनना चाहते हैं।

वाणिज्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार भारत और अमेरिका के बीच २०२०-२१  में कुल द्विपक्षीय कारेाबार ८०.५  अरब डॉलर था, २०१९-२०  में यह ८८.९ अरब डॉलर था। अंतर्राष्ट्रीय व्यापार का आधार यूरोप और संयुक्त राज्य अमेरिका से दक्षिण पूर्व एशिया में स्थानांतरित हो गया है। हम चालू वित्त वर्ष के लिए ४००  बिलियन डालर को छूने के लक्ष्य पर हैं। अब तक पहले नौ महीनों में देश का निर्यात ३०१.३८  अरब अमेरिकी डॉलर का रहा है। दिसंबर २०२१ का निर्यात ३७.८ बिलियन अमरीकी डॉलर रहा, जो किसी भी महीने में सबसे अधिक है। यह आशंका थी कि COVID-19 से विदेशी व्यापार में तेज गिरावट आएगी लेकिन ऐसा नहीं हुआ। हालांकि, महामारी ने हमें विश्व व्यापार की फिर से कल्पना करना सिखाया है।

सौजन्य-दैनिक जागरण

https://www.jagran.com/business/biz-india-500-billion-dollar-exports-for-fy-23-dgft-official-22401094.html?itm_source=website&itm_medium=homepage&itm_campaign=p1_component

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *