Coronavirus: चीन में कोरोना वायरस को लेकर हाहाकार, भारत में की गयी कोविड की समीक्षा

News & Updates ताजा खबरे

Coronavirus: चीन में कोरोना वायरस को लेकर हाहाकार, भारत में की गयी कोविड की समीक्षा

M Y Team दिनांक २१ दिसंबर २०२२

चीन एक बार फिर कोरोना की चपेट में आ चुका है। कोविड-19 प्रतिबंधों में ढील दिए जाने के बाद चीन में कोरोना वायरस के मामलों में तेजी से बढ़ोतरी हुई है। सिर्फ चीन ही नहीं यूरोप सहित कई देशों में कोरोना के मामले में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है। एक  महामारी विशेषज्ञ का अनुमान है कि अगले 90 दिनों में चीन के 60 प्रतिशत से अधिक और पृथ्वी की 10 प्रतिशत आबादी के संक्रमित होने की संभावना है और लाखों लोगों की मौत भी हो सकती है।

चीन की राजधानी बीजिंग में कोरोना तेजी से फैल रही है। चीन में हालात इतने बेकाबू हो चुके हैं कि चीनी कम्युनिस्ट पार्टी ने यह तक कह दिया है कि जिसे भी संक्रमित होना है, संक्रमित होने दें, जिसे मरने की जरूरत है, उसे मरने दें। स्वास्थ्य विशेषज्ञ ने ये भी दावा किया है कि अब चीन में संक्रमितों की संख्या एक दिन से भी कम समय में दोगुनी हो सकती है।

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार, चीनी शहर वर्तमान में अत्यधिक संक्रामक ओमिक्रॉन स्ट्रेन की चपेट में हैं, ज्यादातर BF.7 जो बीजिंग में फैलने वाला मुख्य वेरिएंट है। जिसके कारण चीन में लगातार कोरोना के मामलों में बढ़ोतरी हो रही है। एक आधिकारिक सूत्र ने यह भी बताया कि चीन में BF.7 के कारण जिस करह कोरोना के मामले बढ़े हैं उसके पीछे पिछली लहर में चीनी आबादी में मजबूत इम्यूनिटी का नहीं बनना और संभवतः कमजोर टीकाकरण भी एक कारण हो सकता है।

BF.7, Omicron वैरिएंट BA.5 की एक सब-वेरिएंट है और इसकी सबसे मजबूत संक्रमण क्षमता है क्योंकि यह अत्यधिक संचरित होता है, इसकी ऊष्मायन अवधि कम होती है, और इसमें पुन: संक्रमण पैदा करने या उन लोगों को भी संक्रमित करने की उच्च क्षमता होती है, जिन्हें टीका लगाया जाता है। यह अमेरिका, ब्रिटेन और बेल्जियम, जर्मनी, फ्रांस और डेनमार्क जैसे यूरोपीय देशों सहित कई अन्य देशों में पहले ही पाया जा चुका है।

भारत में फैलेगा कोरोना, एनटीएजीआई के अध्यक्ष ने दी जानकारी

सबसे बड़ी चिंता है कि क्या भारत भी एक बार फिर कोरोना वायरस की चपेट में आ सकता है? इस सवाल का जवाब कोविड 19 वर्किंग ग्रुप एनटीएजीआई के अध्यक्ष (Covid 19 Working Group NTAGI) एनके अरोड़ा ने दिया है। समाचार एजेंसी के मुताबिक, उन्होंने कहा, ‘हम सुन रहे हैं कि चीन में व्यापक रूप से कोविड संक्रमण फैल रहा है, जहां तक ​​भारत का संबंध है, भारत में बड़े पैमाने लोगों को कोविड के खिलाफ टीका लगाया जा चुका है। विशेष रूप से वयस्क आबादी को टीके लगाए जा चुके हैं।

भारत में पाए गए ओमिक्रॉन सब वेरिएंट BF.7 के 3 मामले भारत सरकार हुई सतर्क

ओमिक्रॉन के सब वैरिएंट BF.7 के तीन मामले अब तक भारत में पाए गए हैं जिनकी वजह से चीन में कोविड मामलों में इन दिनों बढ़ोतरी हो रही है। आधिकारिक सूत्रों ने बुधवार को इसकी सूचना दी है। ओमिक्रॉन के सब वैरिएंट BF.7 के तीन मामले ही अब तक भारत में पाए गए हैं जिनकी वजह से  चीन में कोविड मामलों में इन दिनों बढ़ोतरी हो रही है। आधिकारिक सूत्रों ने बुधवार को इसकी सूचना दी है।

गुजरात जैव प्रौद्योगिकी अनुसंधान केंद्र द्वारा अक्टूबर में भारत में BF.7 के पहले मामले का पता चला था। उन्होंने कहा कि अब तक गुजरात से दो मामले सामने आए हैं जबकि ओडिशा से एक मामला सामने आया है। कोविड के नए वैरिएंट BF.7 को लेकर केंद्र सरकार सरकार अलर्ट हुई है I कुछ  हवाईअड्डों पर अंतरराष्ट्रीय यात्रियों की रैंडम सैंपलिंग शुरू हुई की गयी है I

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया की अध्यक्षता में बुधवार को कोविड समीक्षा बैठक हुई I उस बैठक में विशेषज्ञों ने कहा कि हालांकि अभी तक कोविड मामलों की संख्या में वृद्धि नहीं हुई है, लेकिन मौजूदा स्थिति पर नजर रखने के लिए लगातार निगरानी की आवश्यकता है। आज शेयार मार्किट में भी इसका असर देखने मिला I

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *